Wednesday, November 4, 2015

Verb and its types Work Sheets for classes 3, 4, 5, 6 and 7 with SOLUTIONS/ANSWERS and exercises for CBSE Board

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी ।

कक्षा तीन और चार के लिए 

उत्तर - हूँ , उठती हूँ , धोती हूँ , करती हूँ , नहाती हूँ , पहनती हूँ , जाती हूँ , पढ़ती हूँ , खेलती हूँ , करती हूँ , मानती हूँ , मानती हूँ | 

उत्तर - दौड़ना, खेलना , नहाना , लिखना , सोचना, भरना | 
उत्तर - बोलता है , बोलता था | कहता है, कहता था | सुनती है , सुनती थी | चलती है , चलती थी | जागती है, जागती थी | रोता है , रोता था | देखता है , देखता था | लिखता है , लिखता था | तैरता है , तैरता था | 
लड़की हँसती थी | औरत खाती थी | गाय जाती थी | मोरनी नाचती थी| 

उत्तर - १. थी  २. था  ३. था ४. थी  ५ . थी  ६. थी  ७. था ८. थी  ९. था  १०. थी | १. की शीशी  २. की डाली  ३. की जीभ  ४. की बकरी  ५. का आरा  ६. का पानी  ७. की टिकट  ८. का दरवाजा  ९. की किताब  १०. की घड़ी  
उत्तर - दौड़ना , तैरना , उड़ना , पढ़ना , सोना , बोलना | जल्दी - देर , अमीर -गरीब , अच्छा -बुरा , पसंद -नापसंद , ठीक -गलत , ज्यादा -कम , नुकसान - फायदा | 
उत्तर - झूल रही , रो रहा , गिर रहा , खेल रहा , बैठी है | पढ़ना , खेलना , खाना | 
उत्तर - नहाना , सोना , गाना , खाना |     ४  ,  ५   ,  ६  , १ ,  ३  , २ 
उत्तर - १. उठता  २. मंजन  ३. पहनता  ४. पीता  ५. जाता  ६. पढ़ता  
७. लिखता  ८. खेलता  ९. आता 
क. अध्यापक  ख. दफ्तर  ग. रसोईघर  घ. खेल के मैदान  
ङ. अस्पताल 
उत्तर - चीता वन में रहता है | खरगोश गाजर खाता है | मछली पानी में तैरती है | माँ मंदिर जा रही है | 
उत्तर - हम कपडे खरीदने जा रहे हैं | २. गया था | ३.  जा रहे हैं | 
४. रही है | ५. पर हैं | ६. कर  रहे हैं | 
माताजी खाना पकाती हैं | मैं और वह स्कूल गए थे | तुम और भाई क्यों लड़ रहे हो ? आप आज ज़रूर आइए | हम कल दिल्ली जाएंगे | वह प्रतिदिन पढता है |  
उत्तर - १. हो  २. हूँ  ३. रहे हो  ४. रहा हूँ  ५. रहे हो  ६. रहा हूँ | 
यह पुस्तक मैंने कल ही खरीदी है | मैं रात को आठ बजे खाना खाता हूँ | मैं प्रतिदिन स्कूल जाता हूँ | हमें प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए | अलमारी में कपड़े रखते हैं | हमेशा साफ कपड़े पहनो | पिताजी आज हमारे लिए मिठाई लाए | दुकान पर जाकर डबलरोटी लाओ | 
हमें रोज़ पढ़ना चाहिए | हम आज फ़िल्म देखने जा रहे हैं | मैं समय पर सोता हूँ | तुम तेज दौड़ते हो | हमें आठ गिलास पानी हर दिन पीना चाहिए | किसी पर हँसना नहीं चाहिए | ज़ोर से मत बोलो | धीरे चलो | साफ अक्षर लिखो | सीढ़ी पर ध्यान से उतरना | वह पहाड़ पर चढ़ गया | क्या तुम्हें चाय बनानी आती है ? मछली पानी में तैरती है | तुम तो बना बनाया काम बिगाड़ना चाहते हो | तुमने यह गिलास क्यों तोड़ा ? पाँच बज गए हैं , अब जागो | तुम अकेले ही बाज़ार से सब्ज़ी खरीद लो | मैं तुम्हारी पुस्तक कल लौटा दूँगा | छोटे बच्चे को मत मारो | यहाँ मत बैठो

उत्तर - २ . उठ गया है ३. खरीद रही है ४. तैर रहा है ५. तोड़िए 
 ६. भाग गया ७. कर रहे हैं  ८. लिखो  ९. बैठिए १०. चल रही है 
१. उड़ती है २. उदय होता है  ३. करो  ४. बोलो  ५. जा रहे हैं  ६. बैठा था  ७. थी  


उत्तर - १. बाल्टी और लोटे से  हम हाथ -मुँह धोते हैं |  २. साबुन से हम नहाते हैं | ३. कपड़े धोने के साबुन से हम कपड़े धोते हैं | 
उत्तर - कंघे से हम बाल बनाते हैं | तौलिए से हम अपने को पौंछते हैं | सुई से हम सिलाई करते हैं | चम्मच से हम खाना खाते हैं | जूतों के ब्रश से हम जूते चमकाते हैं | झामे से हम एड़ी को रगड़ते हैं | 
१. तुम कब पढाई करोगे ? हम सुबह पढ़ाई करेंगे | 
उत्तर - तुम स्कूल से कब वापिस आओगे ? मैं शाम को स्कूल से वापिस आऊँगा |  तुम कब खाना खाओगे ? मैं शाम में खाना खाऊँगा | तुम कब सोओगे ? मैं रात में सोऊँगा | तुम कब पढाई करोगे ? मैं रात को पढ़ाई करूँगा | तुम कब खेलोगे ? मैं दोस्तों के साथ शाम में खेलूँगा |  तुम कब टी. वी. देखोगे ? मैं रात में टी. वी. देखूँगा | 
उत्तर - मैं रोता हूँ | मैं उसे रुलाता हूँ | मैं कुत्ते से भागता हूँ | मैं डंडे से कुत्ते को भगाता हूँ | मैं सोती हूँ | मैं अपनी गुड़िया को सुलाता हूँ | मैं किताब पढ़ता हूँ | मैं पुत्री को किताब पढ़ाता हूँ | 
उत्तर - मैं गिरने पर रोता हूँ | मैं छोटी बहन को रुलाता हूँ | मैं चुटकुला सुन कर हँसता हूँ | मैं माँ को चुटकुला सुनाकर माँ को हँसाता हूँ | मैं क्रिकेट खेलता हूँ | मैं छोटे भाई को क्रिकेट खिलाता  हूँ |  मैं हिंदी सीखती हूँ | मैं बहन को हिंदी सिखाती हूँ | मैं दूध पीता हूँ  | मैं छोटे भाई को दूध पिलाता हूँ | मैं जल्दी सोता हूँ | मैं छोटे भाई को जल्दी सुलाता हूँ | मैं गेंद फेंकता हूँ | मैं छोटे भाई से गेंद फिंकवाता हूँ | मैं चित्र बनाता हूँ | मैं छोटी बहन से चित्र बनवाता हूँ | 
उत्तर - गरज रहे  हैं , चमक रही है और बारिश होगी | निकला है , बह रही है और धूल उड़ रही है | छाए हैं , आने वाला है , ओले पड़ेंगे , गिरेगी | 
उत्तर - जब मैं तला हुआ भारी खाना खाता हूँ तो मुझे डॉक्टर के पास जाना पड़ता है | जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे फुटबॉल नहीं खेलनी चाहिए | जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे आराम करना चाहिए | 
उत्तर - जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे ठंडे पानी से नहाना नहीं चाहिए | जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे उबला होना पीना चाहिए | जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे डॉक्टर के पास जाना चाहिए | जब बारिश होती है तो मुझे बारिश में नहीं खेलना चाहिए | जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे गर्म सूप पीना चाहिए | जब मैं बीमार पड़ता हूँ तो मुझे समय पर दवाई लेनी चाहिए |  
उत्तर - मैं तो गृह कार्य कर चुकी | मैं तो इस्तरी कर चुका  |  मैं तो बाल बना चुकी | मैं तो चिट्ठी लिख चुकी | 
उत्तर - मैं तो चाय पी चुका | मैं तो खाना बना चुका | मैं तो हाथ - मुँह धो चुका | मैं तो झाड़ू लगा चुका | 
उत्तर - मैं रोने लगा | मैं खाना बनाने लगा | हम अखबार बेचने लगे | हम जापानी में बोलने लगे | वह चिल्लाने लगे | दोनों बच्चे रेलगाड़ी से खेलने लगे | चोर तेज़ी से दौड़ने लगा | सब लोग ताली बजाने लगे | गाडी पहाड़ी पर चढ़ने लगी | हम रेडियो पर गाने सुनने लगे | 
उत्तर - कमला हँसते -हँसते बोली | रवि खेलते -खेलते आया | हीना रोते -रोते स्कूल गई | हीना नाचते -नाचते गई | अमर रोते -रोते उठा | कमला गाते -गाते बोली | विभा डरते -डरते आई | 
कक्षा पांच के लिए - 

उत्तर - खाई , आया , खरीदा ,गया , पहुँचा, बोली , दौड़ा , पढ़ी 
उत्तर - १. करती है -वर्तमान काल  २. उठ गया -भूतकाल  ३. चली गई -भूतकाल  ४. आएगा -भविष्यकाल  ५. कर रहे हैं -वर्तमान काल ६. खटखटाया -भूतकाल  ७. है -वर्तमानकाल ८. आई थी -भूतकाल 
उत्तर - १. पढ़ते हैं २. तोड़ता है ३. देती है ४. पढ़ता है ५. होगी  ६. गया था ७. रहता है  ८. बताती है ९. खेलते हैं  १०. करते हैं ११. पकाती है १२. गए हैं 
उत्तर - १. पढता हूँ  २. बनाती हूँ ३. जाता हूँ ४. पकाती हूँ ५. पीता हूँ ६. देता हूँ ७. जाता हूँ  ८. पढता हूँ ९. जाती हूँ  १०. गाता हूँ ११. करती हूँ  १२. पढ़ता हूँ  १३. उठता हूँ  १४. बोलता हूँ १५. देखती हूँ  १६. धोता हूँ  १७. करता हूँ  १८. बोलती हूँ  १९. पढ़ती हूँ  २०. पढता हूँ 
उत्तर - २१. मारता हूँ  २२. देता हूँ 
१. जाते हैं  २. खाते हैं  ३. पढ़ते हैं  ४. गाते हैं ५. जाते हैं ६. पकाते हैं ७. जाते हैं ८. करते हैं ९. करते हैं १०. करते हैं ११. जाते हैं १२. खेलते हैं १३. जाते हैं  १४. खेलते हैं  १५. करते हैं  १६. खेलते हैं १७. पढ़ते हैं १८. देखते हैं  
उत्तर - १९. लिखते हैं २०. बोलते हैं २१. करते हैं  २२. करते हैं 
१. पढता है  २. लिखता है ३. करता है  ४. लिखता है  ५. जाता है  
६. रहता है  ७. पकाता है ८. करता है  ९. करता है  १०. करता है 
११. पढता है  १२. जाता है  १३. जाता है  १४. बिखेरता है  १५. बनता है 
उत्तर - १६.रहता है  १७. रहता है  १८. पढता है  १९. पढ़ता है  
२०. बिखेरता है  २१. करता है  २२. करता है 
१. लिखते हो २. लेते हो  ३. करते हो  ४. करते हो  ५. गाते हो  ६. 
जाते हो ७. पकाते हो  ८. जाते हो  ९. करते हो  १०. करते हो 

११. करते हो  १२. चलाते हो  १३. खेलते हो 

उत्तर - १४. उठाते हो  १५. बोलते हो १६. टहलते हो  १७. बजाते हो १८. सुनते हो  २०. टहलते हो  २१. करते हो २२. लेते हो  २३. करते हो 
१. जाते हैं २. देते हैं ३. बुलाते हैं  ४. समझाते हैं ५. लिखते हैं ६. करते हैं  ७. डाँटते हैं  ८. खेलते हैं ९. देते हैं  १०. खरीदते हैं  ११. करते हैं 
उत्तर - १२. खाते हैं १३. पढ़ते हैं १४. उठते हैं १५. पूछते हैं १६. पीते हैं १७. देखते हैं  १८. करते हैं १९. सुनते हैं  २०. रहते हैं  २१. पहचानते हैं  २२. देखते हैं 
१. हूँ २. है ३. हो  ४. हैं  ५. हो  ६. हैं  ७. हैं  ८. है  ९. हूँ 
उत्तर - १०. हैं  ११. हैं  १२. हो  १३. है  १४. हो  १५. हैं   १६. हैं  १७. हूँ  १८. है  १९. हैं  २०. हैं  २१. हैं  २२. है 

उत्तर - खेलता है , आते हो , पढ़ते हैं , रोता है , सोती है , गाती है , खेलती है 
बच्चा रोता है | हम  स्कूल से घर की ओर चलते हैं | हम आँखों से देखते हैं | तुम कहानी सुनते हो | यहाँ से हम हट जाते हैं | तुम बहुत जोर से बोलते हो | 

उत्तर - धोता है, लगा रहा हूँ , नाचती है , पढ़ा , बताई , गिरा , खाता है | 

उत्तर - १. उड़ रहे हैं  २. होते हैं  ३. चाट रही है ४. पीता है  ५. करती है 

उत्तर - पेड़ हैं , बैठा है , होते हैं , बजा रहा है , करता है | 
उत्तर - क. चला रहा है ख. पीट रहा है  ग. जाता है घ. चहचहाते हैं ङ. बैठते हैं च. दिखाया |
कुत्ता भौंक रहा था | फूल खिले हुए थे | घोड़ा हिनहिना रहा था | लड़की नाच रही थी | 
ख. कर रहा था  ग. खाती है  घ. बनाता है ङ. खाया च. पी गई  

उत्तर - क. हो गए ख. चहचहाने लगे ग. निकलता है घ. है ङ. दिखाई देते हैं च. जाऊँगा 
क. होगी ख. दौड़  ग. गई घ. हैं ङ. जाएँगे 
चलना , रोना , उछलना, चलो, पढ़ना, खेलूँगी, हँसना, सोचना , आएगा  

उत्तर - बैठा है , पका रही है , उड़ा रहा है , नाच रही है , करती हूँ , है , रहा है , हो गई | 

उत्तर - १. खेल  २. चूस  ३. देख  ४. पकड़  ५. झूल  ६. पी  ७. बुन  
८ . खा 
उत्तर - विकी नाव चला रहा है| गीता कपड़े सुखा रही  है | अमर शरबत पी रहा है | करीना फूल चुन  रही है | जतिन लकड़ी काट रहा है  | मीना गाना सुन रही है | रेखा कसरत कर रही है | अरुण किताब पढ़ रहा है | छोटू खाना खा रहा है | 

उत्तर - माँगना , बोलना ,चढ़ना , उठना , लड़ना , मारना , जाना , कूदना , आना , गिरना | पानी पीना , घास खाना , खाना पकाना , नदी बहना , बोझ उठाना , सोना | 
उत्तर - नाचेगा , खा चुका है , सो चुका , हो रही है , खाऊँगा , नहाएँगे , पढ़ चुके , खेलेगा | 
उत्तर - जाना , हँसना , कहना , दौड़ना , खेलना , रोना , खाना , पुकारना | 
उत्तर - क्या तुम्हें आम अच्छा लगता है ? हाँ , मुझे आम अच्छा लगता है |
उत्तर - क्या रुस्तम को अनार अच्छा लगता है? हाँ , उसे अनार अच्छा लगता है | क्या तुम्हें अंगूर अच्छे लगते हैं ? हाँ , मुझे अंगूर अच्छे लगते हैं | क्या रुस्तम  को शरीफा अच्छा लगता है | हाँ , उसे शरीफा अच्छा लगता है | 

 
उत्तर - क्या तुम्हें आइसक्रीम अच्छी लगती है ? हाँ , मुझे आइसक्रीम अच्छी लगती है | क्या हीना को  जलेबी अच्छी लगती हैं ? हाँ , हीना को जलेबी अच्छी लगती हैं | क्या तुम्हें मटर अच्छे लगते हैं ? हाँ , मुझे मटर अच्छे लगते हैं | 

कक्षा छ: के लिए 

१ . देखो, एक नई पेंसिल | क्या तुम इस नई पेंसिल से लिखोगे ? 
२. देखो, एक नया गिलास| क्या तुम इस नए गिलास से पानी पिओगे ? ३. देखो , एक नया चम्मच | क्या तुम इस नए चम्मच से खाओगे ?  
४. देखो, एक नई सुई | क्या तुम इस नई सुई से सिलोगी ? ५. देखो, एक नया चाक़ू | क्या तुम इस नए चाक़ू से काटोगे ? 

उत्तर - १. मैं रानी को नचा रही हूँ | २. मैं गाना सुन रहा हूँ | ३. मैं साईदा को चित्र दिखा रहा हूँ | ४. मैं नाच रही हूँ | ५. छोटे भाई को गाना सुनवा रहा हूँ |  
उत्तर - ६. मैं बेटे को केक खिला रही हूँ | ७. मैं बेटे को पानी पिला रहा हूँ | ८. मैं केक खा रही हूँ | ९. मैं पानी पी रहा हूँ | १०. मैं चित्र देख रहा हूँ | ११. मैं बेटे को क्रिकेट सिखा रहा हूँ | 
उत्तर - १. मुझे बल्लेबाजी करना आता है / मुझे बल्लेबाजी करना नहीं आता | २. मुझे झाड़ू लगाना आता है / मुझे झाड़ू लगाना नहीं आता| ३.मुझे खाना बनाना आता है / मुझे खाना बनाना नहीं आता | 

उत्तर - १. यह चाय देखिए | २. यह चाय देखो | ३. यह टी. वी. देखो | ४. यह टी. वी. देखिए |  

उत्तर - १. बैठ जाओ | एक दर्शक दूसरे दर्शक से कह रहा है - बैठ जाओ | २. लेट जाओ | डॉक्टर मरीज से कह रहा है - लेट जाओ| 
३. खड़े हो जाओ|अध्यापिका विद्यार्थी से कह रहा है- खड़े हो जाओ | 

उत्तर - ४. तैयार होना 
पत्नी 
पति  से कह 
रही
 है कि तैयार हो जाओ | ५. चुप हो जाना | माँ बिटिया से कह रही है कि चुप हो जाओ | ६. हट जाओ | महिला पुरुष से कह रही है कि हट जाओ | ७. सो जाओ | माँ बेटे से कह रही है कि सो जाओ | 



उत्तर - १. नूर और हीना बोले - यह बाग़ हमारा है / ये फूल हमारे हैं | २. नूर और हीना बोले - यह हमारी साइकिल है |  हीना बोली - यह 
मेरी 
गेंद है | हीना बोली - यह मेरा झूला है | 



३. 
नूर बोला -  यह मेरा  पानी है / यह मेरा गिलास है | ४. अमर बोला -यह मेरा बल्ला है | ५. 
पिताजी बोले - यह मेरा स्कूटर है | ६. माता जी बोली - यह मेरी कार है | ७. पिताजी और माताजी बोले - यह हमारा घर है | ८. नूर बोले - यह मेरा पत्र है |  



उत्तर - १. करता था २. पढता था ३. जाता था ४. खेलता था ५. काटता था ६. गाता था  ७. टहलता था ८. सीखता था ९. बनाता था 
१०. भागता था  ११. खाता था 
१. आएगा २. बनाएगी ३. पढ़ेगा ४. धोएगा ५. चढ़ेगा | 

उत्तर - ६. उठेगा  ७. खेलेगा ८. दौड़ेगा  ९. पिएगा  १०. लिखेगा 
११. करेगा १२. चलाएगा  १३. सोएगा  १४. लिखेगा  १५. गाएगा  
१६. बनाएगा १७. पीएगा  १८. झाँकेगा  १९. करेगा  २०. लिखेगी 
१. जाते हैं २. लेंगे ३. बैठेंगे  ४. लिखेंगे  ५. पढ़ाएँगे 

उत्तर - १. करते थे २. भागते थे ३. बुलाते थे  ४. कमाते थे ५. सोते थे 
१. मानेंगे  २. उठेंगे ३. खेलेंगे  ४. गाएँगे  ५. नाचेंगे 
१. मैं अगले महीने दिल्ली जाऊँगा | २. मैं कल चिट्ठी लिखूँगा | ३. मैं शाम को पढ़ूँगा | ४. वे अगले हफ़्ते दिल्ली जाएँगे | ५.  सुबह हम पेड़ पर चढ़ेंगे | 

उत्तर - ६. मैं अगले साल घर वापिस आऊँगा | ७. तुम दोपहर में फल खाओगे | ८. रात में चूहा अलमारी में घुसेगा | ९. अगले महीने पिताजी मेरे लिए एक उपहार भेजेंगे | 
१. मैं छत पर खड़ा हूँ | २. मैं पतंग उड़ाता हूँ | ३. मैं पतंग लाता हूँ | 
१. हीना गेंद पकड़ती है | २. हीना सीता को खिलौना देती है | 

उत्तर - १. हाँ , मैं गेंद से खेलूँगा | २. हाँ , मैं सीता को पतंग दूंगी | 
३. हाँ , मैं पतंग उड़ाऊँगा | ४. हाँ , मैं पतंग लाऊँगा | 
१. हाँ , वह छत पर खड़ा होगा | २. हाँ , वह छत पर आएगा | ३. हाँ , वह अमर को गेंद देगी | ४. हाँ , वह टेलीविजन देखेगा | 

उत्तर - २. नाक से हम साँस लेते हैं | ३. मुँह से हम बोलते हैं | 
४. कानों से हम सुनते हैं | ५. हाथों से हम लिखते हैं | ६. टाँगों से हम चलते हैं | ७. दाँतों से हम खाना चबाते हैं | ८. जीभ से हम खाने का स्वाद लेते हैं |  

उत्तर - १. वे आ गए | २. हमने जूते उतार दिए | ३. उसने दरवाजा खोल दिया | ४. मैंने बत्ती बुझा दी | ५. वह पेड़ से गिर गया | 
६. उन्होंने किताबें बस्ते में रखीं | ७. उसने सब्ज़ी बना दी | 

उत्तर - १. २. ३. ४. ५. १४. १६.  आई  ६. ७. ९. १०. १२. लगी ८. १३.  आया ११. हुआ  १५. २४ . हुई  २६ . छाए  १८. २०. निकला  
२७ . चमके  २८ . चली  १८. ओले पड़े १९. २०. २९. ३० . पड़ी   
२१. पड़ा २२. बढ़ी  २३. उड़ी
२५. निकली 
उत्तर - १. है २. हैं ३. बुलाओ  ४. थी  ५. जाओ  ६. करोगे  ७. गई थी ८. सकूँगा  ९. खाओ  १०. जाऊँगा  ११. आओगे
उत्तर - १. था २. है ३. हूँ ४. है ५. है ६. गिर पड़ा 
१. हैं  २. जाता है  ३. नहीं है  ४. खरीदी थी  ५. जाऊँगा  ६. जाऊँगा  ७. गिर पड़ा  ८. पीती है  ९. खींचता है १०. देती है ११. बांटता है  
१२. बेचता है  १३. माँगता है १४. सोता है 
उत्तर - ख. 
गा रहे थे ,ग.बरस रहे थे , घ. होगी , ङ. जा रहा है , च. बुन रही हैं  ,  छ. उछल पड़ी | लिखना , पीना , कूदना , उठना, खेलना , उछलना , भागना | क. है , ख. बना रही है, ग. गया था , घ. खा लिया , ङ. उड़ रहे हैं , च. सुनो | 

उत्तर - क. हुई, ख. पढ़ा , ग. देखा , घ. जा , ङ. हँसने , च. खेल |
उत्तर - कुत्ते भौंकते हैं | तितलियाँ फूलों पर बैठी हैं | धोबी कपडे धोएगा | दर्शक मैच देख रहे हैं | लड़कियाँ क्रिकेट खेलीं | 

कक्षा सात के लिए   -


उत्तर - गलती से उसकी पीठ पर मेरा हाथ लग गया | मुझे बहुत ज़ोर से प्यास लग रही है |  आजकल  इस बच्चे ने  तुम्हारा दिल  लगा रखा है | यहाँ किसने आग लगाई है ?  क्या तुमने उसका पता लगा लिया ? 
१. डाँट खानी पड़ी | २. खाओ | ३. खाई | ४. खाने पर  ५. खाकर |  
उत्तर - तुम बैठ थे | तुम बैठ चुके थे | हम बैठे थे | हम बैठ चुके थे | वह बैठे थे | वह बैठ चुके थे | 
मैं कर चुका हूँ | तुम कर चुके हो | हम कर चुके हैं | वह कर चुका है | 
१. चुका | २. चुकी है | ३. चुका हूँ | ४. चुके हो | ५. चुका हूँ | 
१. तुम बैठ सकते हो | तुम बैठ सकोगे | हम बैठ सकते हैं | हम बैठ सकेंगे | वह बैठ सकता है | वह बैठ सकेगा | 
१. सकते हो |  २. सकती हूँ |  ३. सकते हैं |  ४. सकते हैं | ५. सकता है |  
उत्तर - चमकता है , निकलते हैं , बड़ा देश , छोटा देश , आता है , पहली तारीख , निकलती है , आता था , बनता है | 
उत्तर - १. दौड़ते हैं  २. पढ़ते हैं  ३. छाए हुए हैं  ४. भौंक रहे हैं  ५. गई हुई हैं  ६. है  ७. बोलता है  ८. जागा था  ९. खिलता है  १०. कर लिया है 
उत्तर - १. कर दिया  २. जाऊँगा  ३. खिलते हैं  ४. चल रही थी  ५. उतरा  ६. खींचता है  ७. जाएंगे  ८. टिक सका  ९. सजाया  १०. माँगता है 
१. जाता है  २. देखता हूँ  ३. बहती थी  ४. दी ही  ५. भौंकने लगा  
६. ठिठुर रहा था  ७. लिखता है  ८. आ जाएगा  ९. पहनता है  १०. करो , कर रहा हूँ | 
१. वह काम करता है | २. वह देर से सोया | ३. वह गेंद से खेल रही है | ४. वह किताब पढ़ता है | ५. वह घोड़े पर चढ़ा | ६. वह खत भेजेगा
७. रानी नाचती है |  ८. तुम गाना सुन रहे हो | ९. तुम फ़िल्म देखते हो |  १०. वह पत्र लिखता है |  
उत्तर - १. देगा  २. करेगी  ३. चला रही थी  ४. बनना चाहिए  ५. होता है  ६. रहता है | 
१. है  २. प्राप्त हुआ था  ३. रहा था  ४. नहा रहा था  ५. है  ६. बना लिया 
१. शेर दहाड़ता है |  २. मोर नाच रहा था |  ३.  मुर्गा बाँग दे रहा था |  
४. मोची जूते बना रहा यही |  ५. गौतम पढ़ रहा है | 

उत्तर - १. तीन तितलियाँ उड़ रही हैं |  २. रंजना ने पुस्तक पढ़ी | 
३. कुत्ता तेज़ दौड़ता है | ४. गीतांजलि हँस रही थी | ५. कमलेश ने अनार खाया |  ६. राहुल खाना खा रहा है | ७. तोता पिंजड़े में बैठा है | ८. राधा पढ़ना चाहती है | ९. बहुत गर्मी पड़ रही है | 

 

१.   सकर्मक - गए हैं 
२.   अकर्मक - जाग  रहा है 
३.   सकर्मक- गए हैं 
४.   सकर्मक- रटवाते हैं 
५.   अकर्मक- सोती है 
६.   सकर्मक- जाता है 
७.   प्रेरणार्थक - चरवाते हैं 

८.   सकर्मक- जा रहे हैं 
९.   अकर्मक- नहाता है 
१०.         सकर्मक- दी 
११.         प्रेरणार्थक - हँसवाते हैं 
१२.         सकर्मक- लिखे 
१३.         सकर्मक -पढता है 
१४.         अकर्मक- हँसते हैं 
१५.         सकर्मक- जा रहे हैं 
१६.         प्रेरणार्थक- चलवाते हैं 
१७.         अकर्मक- सोता है 
१८.         सकर्मक- धोता है 
१९.         सकर्मक-धोता  है 
२०.         सकर्मक-देता है 
२१.       प्रेरणार्थक- लिखवाते हैं 
२२.         सकर्मक- पीता है 
२३.         सकर्मक-  जा रहे हैं 
२४.         अ कर्मक - रोने लगे 

Answers:
१.   सिलवाई – प्रेरणार्थक
२.   दिया -सकर्मक
३.   पढ़ाते हैं -सकर्मक
४.   हंस रही है –अकर्मक
५.   भाग गया –अकर्मक
६.   लिखता है -सकर्मक
७.   जाएगी -सकर्मक
८.   ले ली -सकर्मक
९.   पढवाई –प्रेरणार्थक  
१०.         पढ़ते हैं -अकर्मक
११.         बैठते हैं –अकर्मक
१२.         पढ़ाते हैं -सकर्मक
१३.         लिखा-सकर्मक
१४.         रोता है - अकर्मक
१५.         खिला रही है -सकर्मक
१६.         पढ़ती है -सकर्मक
१७.         दी -सकर्मक
१८.         सोता है -सकर्मक
१९.         पिलाई -सकर्मक
२०.         खेलता है -सकर्मक
२१.         खिलवाता  है –प्रेरणार्थक  
२२.         पकवाता है –प्रेरणार्थक  
२३.         गाती है -सकर्मक
२४.         सिखाया – सकर्मक
२५.         खड़ा है -अकर्मक
२६.         पिलाई -सकर्मक

Answers:
१.   लिखा -अकर्मक
२.   पढ़ती है -सकर्मक
३.   सिलवाई –प्रेरणार्थक  
४.   दौड़ रहा है –अकर्मक
५.   देती है -सकर्मक 
६.   खिलवाया –प्रेरणार्थक  
७.   जाती है -सकर्मक
८.   पढ़ता है -सकर्मक
९.   आती है –सकर्मक
१०.         मिलवाया –प्रेरणार्थक
११.         पडा है –अकर्मक
१२.         सुनाती है -सकर्मक
१३.         बताईं -सकर्मक
१४.         लगवा रहा है –प्रेरणार्थक  
१५.         जा रहे हैं -सकर्मक
१६.         बनाया -सकर्मक
१७.         सुलाया –सकर्मक
१८.         खेल रहे थे -सकर्मक
१९.         रो रहा है –अकर्मक
२०.         दी –सकर्मक
२१.         मिलवाएंगे -प्रेरणार्थक
२२.         बैठता है –अकर्मक
२३.         चलवाता हूँ –प्रेरणार्थक  
२४.         लिखा –सकर्मक
२५.         पढूँगा -सकर्मक


ANSWERS:
१.   बोलता है –अकर्मक
२.   बेचीं -सकर्मक
३.   बुलवाया –प्रेरणार्थक  
४.   खिलाती है -सकर्मक
५.   साफ करते हैं -सकर्मक
६.   गया -सकर्मक
७.   खिला रही थी –सकर्मक
८.   दिलवा सकता हूँ -सकर्मक
९.   हँस रहा है -अकर्मक
१०.         जाने दिया -सकर्मक
११.         शर्माती है –अकर्मक
१२.         गिरा -अकर्मक
१३.         सीता है –सकर्मक
१४.         बाँटे -सकर्मक
१५.         रोती रहती है –अकर्मक
१६.         धुलवाए –प्रेरणार्थक  
१७.         करता हूँ –सकर्मक
१८.         दो –अकर्मक
१९.         चलता है –अकर्मक
२०.         सुनता है -सकर्मक
२१.         लगवाए –प्रेरणार्थक  
२२.         पिलाया -सकर्मक
२३.         रोती रहती है –अकर्मक
२४.         धुलवाए –प्रेरणार्थक  
२५.         करता हूँ -सकर्मक


ANSWERS:
१.   दो –अकर्मक
२.    लिख रहा है -सकर्मक
३.    बताया –सकर्मक
४.    मँगवाया –प्रेरणार्थक  
५.    हँस रही है –अकर्मक
६.    पड़ती है –सकर्मक
७.    सुलाती है -सकर्मक
८.    बोलता है -अकर्मक
९.    दीं -सकर्मक
१०.          सो रहा है –अकर्मक
११.          गए -सकर्मक
१२.          धुलवाती है –प्रेरणार्थक  
१३.          पिलाया -सकर्मक
१४.          पढ़ाया -सकर्मक
१५.          पढ़ रहा है –सकर्मक
१६.          दी –सकर्मक
१७.          रोने लगी –अकर्मक
१८.          उड़ते हैं –अकर्मक
१९.          करवाता है –प्रेरणार्थक
२०.          सुनाया -सकर्मक
२१.          पढ़ती है -सकर्मक
२२.          चराते हैं –सकर्मक
२३.          जा रहे हैं -सकर्मक
२४.          हँसा –अकर्मक
२५.          पिलवाया –प्रेरणार्थक  
२६.          लजाती है –अकर्मक

ANSWERS:
१.   जाऊँगा –सकर्मक
२.    गिर पड़ा –अकर्मक
३.    सोता है –अकर्मक
४.    उठवाते हैं – प्रेरणार्थक  
५.    खाता है -सकर्मक
६.    गिर गया –अकर्मक
७.    तुड़वाते है –प्रेरणार्थक  
८.     चलाता है -सकर्मक
९.    खिलाए -सकर्मक
१०.          पकड़वाया –प्रेरणार्थक  
११.          सुनती है -सकर्मक
१२.          बैठा है –अकर्मक
१३.          दी -सकर्मक
१४.          पिटवाता है –प्रेरणार्थक  
१५.          जानता हूँ -सकर्मक
१६.          सुनाई -सकर्मक
१७.          करवा रहा है –प्रेरणार्थक  
१८.          थे –अकर्मक
१९.         लिखवाया –प्रेरणार्थक  
२०.          मार दिया -सकर्मक
२१.          सिखा रही है -सकर्मक
२२.          दी –सकर्मक
२३.          दोहराया –सकर्मक
२४.          लिखा -सकर्मक
२५.          पढ़ती है –अकर्मक
२६.          सिलवाई –प्रेरणार्थक  

ANSWERS:
१.    मिलवाया –प्रेरणार्थक  
२.    देती है -सकर्मक
३.    सोता है -अकर्मक
४.    पिलवाया –प्रेरणार्थक        
५.    लिखा -सकर्मक
६.    पढ़ती है –सकर्मक
७.    सुलाता है -सकर्मक
८.    थक गया –अकर्मक
९.    करता हूँ -सकर्मक
१०.          धुलवाए –प्रेरणार्थक  
११.          जा रहे हैं -सकर्मक
१२.          खाती है –सकर्मक
१३.          जुतवाया –प्रेरणार्थक
१४.         रोने लगीं –अकर्मक

१.   सो रहा है -अकर्मक
२.   गए हैं -सकर्मक
३.   गए हैं -सकर्मक
४.    करवाते हैं –प्रेरणार्थक  
५.   गाता है -अकर्मक
६.   लिखे -सकर्मक
७.   सो गया -अकर्मक
८.   बनवाती है –प्रेरणार्थक  
९.   सो रहा है -अकर्मक
१०.                     गए हैं –सकर्मक

ANSWERS:
धुलवाती है –प्रेरणार्थक  
१२. जाएगी -सकर्मक
१३. लिखता है -सकर्मक
१४. ले ली -सकर्मक
१५. पढ़वाई –प्रेरणार्थक  
१६. पढ़ रहा है -सकर्मक
१७. पीता है -सकर्मक
१८. खिलवाया –प्रेरणार्थक
१९. खेलने लगे -अकर्मक
२०. हँसता है -अकर्मक
२१. पढ़ता है –सकर्मक
२२. उड़ चले -अकर्मक
२३. सो जाओ -अकर्मक
२४. पढ़वाई –प्रेरणार्थक  
२५. लिखेगी -सकर्मक
२६. करती है -सकर्मक
२७. सोती है -अकर्मक
२८. लिखा -सकर्मक
२९. लिखा -सकर्मक
३०. बनवाता है –प्रेरणार्थक  
३१. किया -सकर्मक
३२. हँसती है -अकर्मक
३३. पिलवाया -प्रेरणार्थक
३४. पढ़ते हैं -अकर्मक
३५.  खिलवाता है -प्रेरणार्थक
३६. सुनाती है –सकर्मक

ANSWERS:
सोता है - अकर्मक
२.  पिलाई –सकर्मक  
३. खेलता है -सकर्मक
४. गाती है -सकर्मक
५. खिलवाता है -प्रेरणार्थक
६. सिखाया -प्रेरणार्थक
७. खड़ा है -अकर्मक
८. बनाए -सकर्मक
९. ले ली -सकर्मक
१०. कंपकंपा रहा है -अकर्मक
११. देता है -सकर्मक
१२. भरता है -सकर्मक
१३. पिलाया –प्रेरणार्थक  
१४. सुनवाई -प्रेरणार्थक
१५. टहल रहा है -अकर्मक
१६. लिखती है -सकर्मक
१७. जा रहा है -अकर्मक
१८. दौड़ रहा है -अकर्मक
१९. आ गया -अकर्मक
२०. लिखा -सकर्मक
२१. लिखा -सकर्मक
२२. पढ़ती है -सकर्मक
२३. आती है -सकर्मक
२४. पढ़ती है-सकर्मक
२५. खिलवाया -प्रेरणार्थक
२६. देती है -सकर्मक
२७. सुनाई -सकर्मक
२८. खेल रहे हैं -सकर्मक
२९. दी-सकर्मक
३०. चलवाता हूँ -प्रेरणार्थक
३१. खरीदी -सकर्मक
३२. उड़ते हैं -अकर्मक
३३. करवाता है -प्रेरणार्थक
३४. हँसता है –अकर्मक

ANSWERS:
१.   सोती है -अकर्मक
२.   जाता है -सकर्मक
३.   चरवाते हैं -प्रेरणार्थक
४.   जा रहे हैं -सकर्मक
५.   जाग रही है -अकर्मक
६.   गए हैं -सकर्मक
७.   गए हैं -सकर्मक
८.   लिखे -सकर्मक
९.   धोती है -सकर्मक
१०. लिखवाते हैं –प्रेरणार्थक  
११. पढ़ रहा है -सकर्मक
१२. बताया -सकर्मक
१३. मँगवाया है –प्रेरणार्थक
१४. हँस रहा है –अकर्मक
१५. पढ़ रहा है -सकर्मक
१६. दे दो -सकर्मक
१७. खिलवाया –प्रेरणार्थक  
१८. खेलने लगे -अकर्मक
१९. लिखवाया –प्रेरणार्थक  
२०. दिखाओ -सकर्मक
२१. रोने लगीं -अकर्मक
२२. जानते हैं -सकर्मक
२३. सो रहा है -अकर्मक
२४. पढ़वाई –प्रेरणार्थक  
२५. खिलाओ -सकर्मक
२६. सोया है –अकर्मक

ANSWERS:
पी रहा है -सकर्मक
२८. देता है -सकर्मक
२९. जुतवाया -प्रेरणार्थक
३०. गए हैं -सकर्मक
३१. फिंकवाते हैं -प्रेरणार्थक
३२. घिर रहे हैं -अकर्मक


३३. पिला रही है -सकर्मक
३४. बैठता है -अकर्मक
३५. लिखा -सकर्मक
३६. गाती है -सकर्मक
३७. पिटवाया -प्रेरणार्थक
३८. खड़ा है -अकर्मक
३९. दी -सकर्मक
४०. पढ़ती है -सकर्मक
४१. बिकवाए -प्रेरणार्थक
४२. पड़ा है -अकर्मक
४३. सुनाती है -सकर्मक
४४. बताईं -सकर्मक
४५. पढ़वाई -प्रेरणार्थक
४६. घिर रहे हैं -अकर्मक
४७. पीता है -सकर्मक
४८. सुनाई -सकर्मक
४९. पिलवाई -प्रेरणार्थक
५०. पढ़ती है -सकर्मक
५१. दी -सकर्मक
५२. उड़ते हैं -अकर्मक
५३. सुनवाई –प्रेरणार्थक

ANSWERS:
सुनवाया - प्रेरणार्थक
५५. सुनाया -सकर्मक
५६. पढ़ रहा है -सकर्मक
५७. हँसता हूँ -अकर्मक
५८. पहुँच गए -अकर्मक
५९. बनवाता है -प्रेरणार्थक
६०. पिलाई -सकर्मक
६१. पढ़वाई -प्रेरणार्थक
६२. पकड़वाया -प्रेरणार्थक
६३. खरीदी-सकर्मक
६४. टहल रहा है -अकर्मक
६५. देती है -सकर्मक
६६. उड़ रहे हैं -अकर्मक
६७. देखते हैं -सकर्मक
६८. समझाए -सकर्मक
६९. सिलवाई –प्रेरणार्थक  
७०. लगवा रहा है -प्रेरणार्थक
७१. जा रहे हैं -सकर्मक
७२. बनाया -सकर्मक
७३. सुलाया -सकर्मक
७४. खेल रहे थे -सकर्मक
७५. रो रहा है -अकर्मक
७६. दी -सकर्मक
७७. मिलवाएंगे –प्रेरणार्थक  


No comments:

Post a Comment