Friday, November 6, 2015

Subject Predicate and Sentence Construction Work Sheets for Middle School with SOLUTIONS/ANSWERS

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी ।  

कक्षा पाँच के लिए - 


उत्तर - १. बच्चा  २. बच्चा ३. लड़की  ४. बच्चे  ५. आदमी  ६. माता ७. किसान ८. सूरज  ९. आदमी १०. अध्यापक  ११. माता  १२. बच्चे  १३. गाय १४. दुकानदार  १५. घोड़ा  १६. जादूगर  १७. मोटरचालक  १८. लोग  १९. दूधवाला  २०. बच्चे  २१. लड़की 

उत्तर - १. खाना २. खिलौने  ३. काम  ४. बर्तन  ५. किताब  ६. पत्र ७. कपडे  ८. खेत  ९. भोजन  १०. गेंद  ११. दूध  १२. कपड़े  १३. हिंदी  १४. गीत  १५. कपड़े  १६. पतंग  १७. बाँसुरी  १८. फूल  १९. कहानी २०. पत्र  २१. फल  २२. जूता 
उत्तर - १. यह घोड़ा है | २. यह शेर है | ३. यह चाबी है | ४. यह पेंसिल है |  ५. ये फूल हैं |  ६. यह तारा है | तारा चमकता है | चाँद को मामा कहते हैं | फल मीठा है | पौधा छोटा है |
उत्तर - औरत खड़ी है | लड़का पढ़ता है | लड़की पढ़ती है | बैल बैठा है | गाय बैठी है | आदमी -औरत , लड़का -लड़की , बैल -गाय , पढ़ता -पढ़ती , खड़ा -खड़ी , बैठा -बैठी | 
उत्तर - १. नहीं हूँ | २. नहीं खाती | ३. नहीं है |  ४. नहीं हूँ | ५. नहीं हो | ६. नहीं है | नहीं हैं | मत बोलो | मत करो | मत बोलो | मत जागो | मत सो जाओ | मत बनो | मत करो | तुम बुरे नहीं हो | वह पढ़ता नहीं है | तुम यह फल मत खाओ | तुम यहाँ मत लिखो |
उत्तर - रमेश , शेर | क्रम , प्राण | गर्म , वर्षा | रानी भोजन खा रही है | मछली पानी में रहती है | शेर और भालू जंगल में रहते हैं | हरी घास , लाल सेब , पीला आम , गुलाबी फूल , काला अंगूर |
उत्तर - अंडा दिया , अंडे दिए , किनारा पहुँचा ,किनारे पहुँचे , पीछे भागा , पीछे भागे | लिफाफे हैं , मैले हैं , कच्चे हैं , नीला है , हरे हैं , ताज़ी हैं , भूखा है , अच्छी लड़की है |
उत्तर - वह बचपन में खेल जीतता था | वह सबसे प्यार से मिलता है | दूध पीने से बढ़ते हैं | माँ बच्चे को खाना खिलाती है | वह पहाड़ पर चढता है | वह स्लेट पर लिखता है | वह रोज एक लीटर पानी पीता है | लड़की नाचती है | अंधेरा , बाहर , असुंदर |
उत्तर -देर हो जाने के कारण वह दावत पर जा नहीं पाया | डर के कारण वह घर से बाहर नहीं निकला | ज्वर के कारण वह खेल नहीं पाया | सु+ न + द + र | ऋ + तु +रा + ज | मा + लि + क| प्र +स + न + न | दी +वा + र |  
उत्तर - १. जाता हूँ  २. तुम को  ३. हैं   ४. लड़कियाँ  ५. तुम्हारा  ६. पढ़ते ७. प्रणाम  ८. हो  ९. वे  १०. अच्छी  ११. मैं  १२. हूँ  १३. आता  १४. कहाँ  १५. नहीं  १६. मेरा  १७. पानी 

 उत्तर - यह एक पतंग है | यह एक बादल है | यह एक फूल है | यह एक लटटू है | यह एक शंख है | यह एक घड़ी है | यह  दीपक है | यह एक  नाव है |

  उत्तर - २ . तुम कौन हो ? मैं सारा हूँ | ३ . वह कौन है ? वह अशरफ है | ४. तुम कौन हो ?मैं गोलू हूँ | ५. वह कौन है ? वह अमर है | ६. तुम कौन हो ? मैं साईदा हूँ | ७. वह कौन है ? वह हीना है |
 उत्तर - १. मैं एक तोता हूँ |  मेरा नाम तोतला तोता है | २. मैं एक उल्लू हूँ | मेरा नाम उन्नी उल्लू है | ३. मैं एक भालू हूँ | मेरा नाम भोलू भालू है | ४. मैं एक कौआ हूँ | मेरा नाम कालू कौआ है | ५. मैं एक तितली हूँ | मेरा नाम तिरंगी तितली है | ६. मैं एक मकड़ी हूँ | मेरा नाम मटकू मकड़ी है | ७. मैं एक चिड़िया हूँ | मेरा नाम कुक्कु चिड़िया है | 

उत्तर - यह घोड़े की घास है | यह लड़के का मित्र है | यह बच्चे का खिलौना है | यह चिड़िया की चोंच है | यह तोते का बच्चा है | 
उत्तर - मेरे पास एक पीली पतंग है | क्या तुम मेरी पीली पतंग खेलोगे ?
उत्तर - २. मेरे पास एक छोटा  पिल्ला है |  क्या तुम मेरे छोटे पिल्ले से खेलोगे ? ३. मेरे पास एक नीली गेंद है | क्या तुम मेरी नीली गेंद से खेलोगे ? ४. मेरे पास एक नया बल्ला है | क्या तुम मेरे नए बल्ले से खेलोगे ? 
उत्तर - १. क्या तुम्हारे पास गेंद है, साईदा ? हाँ , मेरे पास गेंद है |
उत्तर - २. क्या रुस्तम के पास पतंग है ? हाँ , उसके पास पतंग है | ३. क्या तुम्हारे  पास बस्ता है, अशरफ  ? हाँ , मेरे पास बस्ता है | ४. क्या अशरफ के पास शंख है ? हाँ , अशरफ के पास शंख है |
उत्तर - १. जब तुम खाना खा लोगे तब मैं तुम्हें आइसक्रीम खिलाऊँगा | २. जब तुम चुप हो जाओगे तब मैं तुम्हें एक खेल खिलाऊँगा | ३. जब तुम नहा लोगी तब मैं तुम्हें बाहर ले जाऊँगी | ४. जब तुम दस साल की हो जाओगे तब मैं तुम्हें साइकिल दूँगा | ५. जब तुम गृह कार्य कर लोगे तब मैं तुम्हें चॉकलेट दूँगी | 

उत्तर - क्या तुम्हें पानी चाहिए , साईदा ? हाँ , मुझे पानी दे दो | 

उत्तर - २. क्या रुस्तम को पानी चाहिए ? हाँ , उसे पानी दे दो | ३. क्या तुम्हें आम चाहिए , अशरफ ? हाँ , मुझे आम दे दो | ४. क्या अशरफ को आम चाहिए ? हाँ , उसे आम दे दो | 
उत्तर - १. अमर , तुम यह झूला मत झूलना | २. अमर , तुम रस्सी मत टापना | ३. अमर , तुम क्रिकेट और गेंद मत खेलना | ४. अमर , तुम पतंग मत उड़ाना | ५. अमर , तुम साइकिल मत चलाना | 
उत्तर - १. स्नान कर लो | २. तौलिए से पौंछ लो | ३. कंघी से बाल बना लो | ४. चप्पल पहन लो | ५. जूते पर पॉलिश कर लो | 
उत्तर - १. उसे पेन्सिल से मेज पर मत लिखने देना | २. उसे जूते पहनकर पलंग पर मत चढ़ने देना |  
उत्तर - ३. उसे सारी टॉफियाँ अकेले ही मत ख़त्म करने देना | ४. उन्हें गमलों के ऊपर मत कूदने देना | ५. उसे पानी से मत खेलने देना | 
उत्तर - १. क्या तुम पेड़ पर चढ़ सकते हो ? हाँ , मैं पेड़ पर चढ़ सकता हूँ | २. क्या तुम जूते के फीते बाँध सकते हो ? हाँ , मैं जूते के फीते बाँध सकता हूँ | ३. क्या तुम नाच सकते हो ? हाँ , मैं नाच सकता हूँ | 
उत्तर - ४. क्या तुम खाना बना सकते हो ? हाँ , मैं खाना बना सकता हूँ | ५. क्या तुम रस्सी टॉप सकती हो ? हाँ , मैं रस्सी टॉप सकती हूँ | ६. क्या तुम तैर सकते हो ? हाँ , मैं तैर सकता हूँ | ७. क्या तुम बुलबुले बना सकती हो ? हाँ , मैं बुलबुले बना सकती हूँ | ८. क्या तुम हवा में उड़ सकते हो ? हाँ , मैं हवा में उड़ सकता हूँ | ९. क्या तुम कपडे धो सकती हो ? हाँ , मैं कपडे धो सकती हूँ | 
उत्तर - १. क्या तुम्हारी मम्मी तुम्हें नहलाती हैं ? नहीं , मैं अपने आप नहाता हूँ | २. क्या तुम्हारी मम्मी तुम्हें मंजन कराती हूँ ? नहीं , मैं अपने आप मंजन करता हूँ | 

उत्तर - ३. क्या तुम्हारी मम्मी तुम्हें पढ़ाती हैं ? नहीं , मैं अपने-आप पढ़ता हूँ | ४. क्या तुम्हारी मम्मी तुम्हें खाना खिलाती हैं ? नहीं , मैं अपने आप खाना खाता हूँ | ५. क्या तुम्हारी मम्मी तुम्हें मोज़े पहनाती हैं ? नहीं , मैं अपने आप मोज़े  पहनता हूँ | 
उत्तर - १. मुझे शाकाहारी खाना पसंद है | २. हाँ , मुझे हरी सब्जी अच्छी लगती है |  ३. मुझे हाथ से खाना अच्छा लगता है | ४. मुझे सेब सबसे ज्यादा अच्छा लगता है | ५. मुझे करेले की सब्ज़ी अच्छी नहीं लगती | ६. मुझे मीठा खाना अच्छा लगता है | ७ . खाने में मेरी मनपसंद चीज आइसक्रीम है | ८. खाने में मुझे दूध बिलकुल पसंद नैन है | 
उत्तर - १. मेरा मनपसंद फल सेब है | २. मेरे मनपसंद फल का रंग लाल है | ३. देखने में उसका आकार बीज जैसा है अथवा दो बीजों को जोड़ दो तो जो आकार बनेगा , वैसा ही आकार सेब का है | ४. खाने में उसका स्वाद मीठा होता है | ५. मैं उसे काटकर , साबुत और छिलके के साथ खाता हूँ | ६. हाँ , उसमें बीज होते हैं पर उन्हें खाते नहीं हैं | ७. वह हर मौसम में मिलता है पर विशेष रूप से सर्दी का फल है | 

2 comments:

  1. Dear Ma'am, Please explain Predicate in hindi grammar with examples of hindi sentences... English me to pata hai, par hindi me predicate hota hai kya?? Please explain...

    ReplyDelete
  2. Thank you Meenal! I use your resources for helping my child with Hindi

    ReplyDelete