Saturday, November 7, 2015

Grammar work sheet containing synonyms, opposites, adjectives, abstract noun and tadbhav tatsam for ICSE and CBSE students

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी । 

उत्तर - १. अनोखा , अनूठा  २. शिक्षक , गुरु  ३. शिक्षिका , गुरवाइन  ४. राक्षस , दानव  ५. गर्व , अभिमान  ६. मेहमान , पाहुना  ७. पीयूष , सुधा  ८. अग्नि - आग , अनल  ९. घोड़ा , घोटक  १४. अचरज , हैरानी  १५. नयन , नेत्र १६. अग्नि , अनल  १७. नभ , आसमान  १८. जेवर , गहना  १९. आम्र , रसाल , अमृतफल  २०. ख़ुशी , प्रसन्नता  २१. चाह , अभिलाषा  २२. सुरपति , सुरेश  २३. भगवान , परमात्मा  २४. आयु, वयस  २५. बाग , बगीचा  २६. प्रगति , तरक्की  २८. श्रेष्ठ , बढ़िया  ३१. पुस्तक, पोथी  ३२. काग , काक  ३३. नीरज , पंकज  ३४. कर्ण, श्रवणेंद्रिय  ३५. काम , काज , कार  ३६. दया , तरस , करुणा  ३७. तट , तीर  ३८. श्याम , कन्हैया 
उत्तर - ३९. रश्मि , प्रभा  ४०. चमक , दमक  ४१. रुलाई , रुदन  ४२. बाल , लट  ४३. कोकिला , पिक  ४४. कपड़ा , वसन  ४५.  हेतु , वजह  ४६. खेल , लीला  ४९. गौ, धेनु  ५०.  मान , गर्व  ५१. ग्राम , देहात  ५२. आभूषण , जेवर  ५३. पहाड़ , पर्वत  ५४. गजानन , विनायक  ५५. भागीरथी , जाह्नवी , सुरनदी  ५६. गृह , मकान  ५७. गहन, घना  ५८. नीड़ , पोटे  ५९. नफरत , द्वेष  ६०.  मारना , घुसेड़ना  ६१. क्षत , जख़्मी  ६२. रिश्वत  ६३. अभिमान , गर्व  ६६. खत , पत्र ६७. खग , पंछी   ६८. कौमुदी , ज्योत्स्ना  ६९. अस्थिर , चपल  ७०. डाकू , दस्यु , तस्कर  ७१. रजत , रूपा  ७२. पटु , दक्ष , होशियार  ७३. परवाह, फिक्र  ७५.
































 







































































1 comment: