Wednesday, November 4, 2015

Pronoun Work Sheets for 3, 4, 5, 6 and 7 with SOLUTIONS/ANSWERS

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी । 

कक्षा तीन और चार के लिए 


उत्तर - उठते हैं , धोते हैं , करते हैं , पीते हैं , जाते हैं , खाते हैं , खेलते हैं , सुनते हैं , सोते हैं | 
मैं लड़की हूँ | हम लड़कियाँ हैं | मैं पढ़ने जाती हूँ | हम पढ़ने जाती हैं | 
उत्तर - खेलते हो , खेलते हैं | सोते हो , सोते हैं | रोते हो , रोते हैं | हँसते हो , हँसते हैं | दौड़ते हो , दौड़ते हैं | बैठते हो , बैठते हैं | चलते हो , चलते हैं | उछलते हो , उछलते हैं | कूदते हो , कूदते हैं | 

उत्तर - खाती हो , खाती हैं | गाती हो , गाती हैं | लिखती हो , लिखती हैं | पढ़ती हो , पढ़ती हैं | गिरती हो , गिरती हैं | उठती हो , उठती हूँ | जाती हो , जाती हैं | देखती हो देखती हैं | आती हो , आती हैं | कहती हो , कहती हैं | 
तुम पढ़ती  हो | आप आती हैं | तुम खेलती हो
उत्तर - मैं , तुम | मैं तुम | मैं , तुम | मैं , तुम | आप , आप | आप , आप | मैं गाडी चलाता हूँ | तुम पढ़ते हो | आप पढ़ाते हैं | 

उत्तर - तुम , हमारा , आप , मैं ,उसकी | 
 मुझे, ये , कुछ , हम , उसे , वह ,आपने, क्या | 
कन्याएँ महिलाएँ पाठशालाएँ , लड़कियाँ , नदियाँ , किताबें , पेंसिलें , पुस्तकें , सलाइयाँ , रजाइयाँ |  

उत्तर - कौन , क्या , किसने , कुछ , कोई | इन्हें आप ले ले जाइए | मुझे दिल्ली जाना है | वह मेरा दोस्त है | हम का आपके घर आएँगे | उन्होंने यह काम किया | 
हम , वे , तू , वे , यह , इन | 

उत्तर - इनका , घर , इसका , इसका | इसका घर बड़ा है | इनका बड़ा घर है | उसका भाई कल आया था | उनका भाई आज आएगा | 
इनके , भाई (बहुवचन) | उसका ,बेटे | उनका , उनका (एकवचन) उनके (बहुवचन ) 

उत्तर - यह फूल है | , वह लड़का है | , मैं अध्यापक हूँ | , आप अध्यापिका हैं | , कलम मेज पर है | दवात अलमारी में हैं |  
उत्तर - मैं , हम | मैं , हम | मैं , हम | मैं , हम | 

उत्तर - मैं , हम , मैं , हम | 



उत्तर - मेरा, हमारा, मेरा , हमारा, मेरा ,हमारा | 

उत्तर - तू , है | तुम , हो | हो | तू , है | आप | आप, हैं | 



उत्त्तर - वह , वे | वह , वे | वह , वे | 




उत्तर - मैं , हम | मैं , हम | मैं , हम |  मैं , हम |  मैं , हम |  वे मेरे चाचा हैं | यह थरमस है | इस थैले में चॉकलेट है | उस डिब्बे में बर्फ है | पीपल के पेड़ पर एक बन्दर है | पेड़ के नीचे बिल में एक साँप है | 

उत्तर - १. वह मेरा शंख है | २. वह मेरी घड़ी है | ३. वह मेरी गुड़िया है | ४. वह मेरी नाव है | 
उत्तर - ४. वह मेरा कुत्ता है | ५. वह मेरा फूल है | ६. वह मेरा घर है | 
७. वह मेरा घोड़ा है | ८. वह मेरा आम है | ९. वह मेरा चाक़ू है | 
उत्तर - १. देखो मेरा छोटा दीपक | २. देखो मेरा बड़ा चाक़ू | ३. देखो मेरा छोटा तकिया | ४. देखो मेरी नई पाठशाला | ५. देखो, मेरा बड़ा त्रिकोण |  ६. देखो, मेरा नया घर | ७. देखो , मेरी नयी छतरी | 
उत्तर - १. मेरा तोता हरे रंग का है | २. मेरी पतंग पीले रंग की है | 
३. मेरा आम पीले रंग का है | ४. मेरी गाडी नीले रंग की है | ५. मेरा 
चाक़ू भूरे रंग की है |  ६. मेरा आम पीले रंग का है |  ७. मेरी नाव नीले रंग की है |  
उत्तर - मेरा घर , मेरा घर , मेरे घर , मेरे घर , मेरा झूला , मेरी बहन , मेरी बहन , मेरा कमरा , मेरे कमरे , मेरे कमरे, मेरी खिड़की , मेरा पलंग , मेरे तकिए , मेरा तकिया , मेरे कमरे , मेरी घड़ी , मेरी मेज , मेरी पुस्तक , मेरे दादा जी , मेरे दादा जी | 
उत्तर - १. मैं  २. मेरा  ३. मेरी  ४. मेरी  ५. मेरे  ६. मैं  ७. मैं  ८. मैं 
उत्तर - ९. मुझे  १०. मुझे  ११. मैं  १२. मैं  १३. मुझे  १४. मैं  १५. मेरी  
१६. मुझे  १७. मुझे   १८. मुझे  १९. मेरा  २०. मेरे  २१. मुझे  २२. मेरी  २३. मेरी  २४. मैं  २५. मैं 

उत्तर - १. तुम्हें  २. हम  ३. वह  ४. मुझे  ५. आपको  ६. उन्हें  ७. तुम्हें  ८. आप  ९. मुझे  १०. हमें 

कक्षा पाँच के लिए - 

उत्तर - उसका, हम , तुम्हारा , मैंने , उन्हें | मेरा , आप |  

उत्तर - वह, मेरी , उसकी |  आपका|  तुम्हारे , कौन | इसे | हमारा | मैं , उनका | वे पढ़ रहे हैं | उनका सामान यहाँ है | वह कल आएगा | उसकी कलम टूट गई | मैंने गाना गाया | हम चले गए |  


उत्तर - मेरी , इसे , उसको , यह , इसने | वह , तुमसे , अपनी | उसे | मैं , तुम | उसका | तुम | यह , मैं , स्वयं | 
उत्तर - वह, आपके | कोई | मेरी , उसके | तुम | वे | वह , अपनी | हम , तुम | तू , तेरे| वह , हम | मैं, यह , आप | वह | वह | तुम | तू , अपने | तुम , अपना | तुम | वह | उसका | मैं , उसका | मेरी | जिसने , तुम्हें , वह | आप | आपके | वह | 
 
उत्तर - उसे | मैं , तू | प्रवीणा अपनी छात्राओं को पढ़ा रही है | कान्ता ने अपने भाई से पुस्तक माँगी | नरेंद्र अपनी माता की आज्ञा मानता है | राजेश ने कहा कि वह कलकत्ता जा रहा है | अशोक कहने लगा यदि वह न आता तो क्या होता ? 
उत्तर - १. हमारे , २. तुम्हारे , ३. उसका , ४. मेरी  ५. उनके  
६. तुम्हारी ७. तुम्हारी , ८. अपना  ९. हमारी  १०. उसके ११. मेरी  
१२. उनके  १३. तुम्हारी  १४. तुम्हारा  १५. अपनी  १६. हमारी  
१७. किसी का १८. उसके  १९. उनकी २०. किसी का
उत्तर - यह तुम्हारी कलम है | यह उसका कुत्ता है |  यह तुम्हारा घर है | यह उसका घर है | यह तुम्हारी पाठशाला है | यह उसकी पाठशाला है | यह तुम्हारी किताब है | यह उसकी किताब है | यह तुम्हारी घड़ी है | यह उसकी घड़ी है | 
वह उसकी गेंद है | वह मेरी गेंद है | वह उसकी साइकिल है | वह मेरी साइकिल है | वह उसका थैला है | वह मेरा थैला है | वह उसका खिलौना है | वह मेरा खिलौना है | वह उसकी किताब है | वह मेरी किताब है | वह उसका गिलास है | वह मेरा गिलास है | 
आप मुझसे बात करते हैं | आप बाज़ार जा रहे हैं | आप काम कर रहे हैं | 
उत्तर- आप खाना खा रहे हैं | आप मुझे कहानी सुनाते हैं | आप मुझे पढ़ाते हैं | आप मुझे डांटते हैं |  आप पाठशाला जाते हैं | आप किताब पढ़ते हैं | आप दौड़ते हैं | 
क्या आप मेरे घर आ रहे हैं ? क्या आप बीमार हैं? क्या आप सितार बजाते हैं ? क्या आप फुटबॉल खेलते हैं ? क्या आप नाचते हैं ? आप क्या कर रहे हैं ? आप क्या बजा रहे हैं ? आप क्या लिख रहे हैं ? आप क्या कह रहे हैं ? आप क्या पढ़ रहे हैं ? 
उत्तर - मेरा घर , मेरा घर , मेरे घर , मेरे घर , मेरा झूला , मेरी बहन , मेरी बहन , मेरा कमरा , मेरे कमरे , मेरे कमरे , मेरी खिड़की , मेरा पलंग , मेरे तकिये , मेरा तकिया , मेरे कमरे , मेरी घड़ी , मेरी मेज़ , मेरी पुस्तक , मेरे दादा जी , मेरे दादा जी | 
मैं इस घर में रहता हूँ | मैं उस कमरे में सोता हूँ | 
उत्तर - मैं उस इमारत में रहता हूँ | यह कौआ उस पेड़ पर रहता है | यह बिल्ली इस टोकरी में रहती है | मैं इस पार्क में खेलता हूँ | गाडी उस सड़क पर खड़ी है | 
तुम कौन हो ? मैं एक भूत हूँ | क्या तुम हिंदी बोलते हो ? मैं हिंदी बोलता हूँ | 
उत्तर - तुम्हारा क्या नाम है ? मेरा नाम गंजा भूत है | तुम कहाँ रहते हो ? मैं उस भूतबंगले में रहता हूँ | तुम कितने साल के हो ? मैं  करीब-करीब ४०० साल का हूँ | तुम्हारा जन्मदिन कब है? 
उत्तर - आज मैं अपना घर साफ करूँगा | मैं अपने दोस्तों के साथ घूमने जा रहा हूँ | तुम अपना काम करके जल्दी आओ | मैं अपनी नोटबुक घर पर भूल आई | तुम अपने पिता को लेकर आना | आज मैं अपनी कक्षा में देर से पहुँचूगा | 

उत्तर - मैं , मुझे | 
मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | मैं , मुझे | 

मैं घर जाता हूँ | मुझे घर जाना है | मैं , मुझे | पढता , पढ़ना | हूँ , है | 


कक्षा छ: के लिए 

उत्तर - तुम्हारा , मेरा , तुम्हारा , मेरा , तुम्हारी  , मेरी , तुम्हारी , मेरी | मेरा , इसका , मेरी , इसका |  


उत्तर - १. उसका बुखार २. उसे  नींद  ३. वह सोने  ४. उसकी तबीयत ५. उसके  ६. उसे  ७. उसके  ८. उसके 
उत्तर - मेरे सिर में दर्द है | मुझे छींक आ रही है | मुझे नींद आ रही है | मुझे बुखार  आ रहा है | मेरी पीठ में खुजली हो रही है | मुझे गर्मी लग रही है , मुझे नहाना है | मुझे उलटी आ रही है | मेरे घुटने पर चोट लगी है | 

उत्तर - मुझे प्यास लग रही है , मेरे लिए पानी लाओ | उन्हें गर्मी लग रही है , उनके लिए पंखा चलाओ | उसे नींद आ रही है , उसके लिए तकिया लाओ | मुझे ठंड लग रही है , मेरे लिए कोट लाओ | इसे बुखार चढ़ रहा है , इसके लिए दवाई लाओ | हमें मिर्ची लग रही है , हमारे लिए शक्कर लाओ | उसे रोना आ रहा है , उसके लिए खिलौना लाओ | मुझे खाँसी -जुकाम हो रहा है , मेरे लिए गर्म पानी लाओ | 

उत्तर - उसे छींक आ रही है | उसके पाँव में मोच आई है | उसके घुटने पर चोट लगी है | उसे उलटी आ रही है | उसे चक्कर आ रहे हैं | उसकी पीठ पर खुजली हो रही है | उसे प्यास नहीं लगती | उसे भूख नहीं लगती | 


उत्तर - मेरे बेटे , मेरी तबीयत , मेरा बदन , मेरे सिर , मेरे दोनों , मेरी नाक , तुम्हारा पेट , मेरे पेट , तुम्हारी तबीयत , तुम्हारी टाँगों , तुम्हारे पाँवों , मेरी टाँगें , मेरे घुटने , मेरे पाँवों | 
उत्तर - मेरे बाँए हाथ , मेरे बाँए हाथ , मेरी बांई बाँह , मेरी तबीयत , मेरा सिर , मेरा हाथ | 
उत्तर - हम दोनों | मैं , उसे | हमने देखा ही | मेरा पाँव , मैं गिर | मैंने उसका हाथ | हम दोनों के कपडे | मुझे चोट आई और न ही उसे | हम दोनों | हमें देखा | हमारे गंदे कपडे | 


उत्तर - तुम्हें आराम , हम शाम , वह अक्सर , मुझे आम , आपको नींद , उन्हें सोने , तुम्हें गृहकार्य, आप यहाँ , मुझे जुकाम , हमें यह फ़िल्म | 

मैं एक | मेरा नाम | मेरी छोटी | मेरी माताजी | मेरे पिताजी | मैं दिल्ली | मैं नौ | मैं बड़े | मुझे फल | मुझे माँस | मुझे झूला | मैं कत्थक | मुझे ज्यादा | मैं कोट | मेरी माँ , मुझे | मुझे बहुत | 

उत्तर - मुझे अंडा -टोस्ट , मेरा स्कूल , मेरे स्कूल , मुझे स्कूल , मेरी कक्षा , मेरी सबसे , मैं और , मैं | 

तुम्हारे भाई , उन्हें एक , वे अपने मित्रों , उनकी बॉल तो यह , उनके मित्रों , उन्हें बॉल , उनका खेल , हम दोनों , मुझे रास्ते , अपने भाई , मैं भी तुम्हारे साथ , हम दोनों , उन्हें खा , अपनी माँ , उन्हें ले | 

का कमरा , का ताला , उसकी चाबी , के कपड़े, उसकी अलमारी , उसके पलंग , पर एक , उसके पलंग , पास एक , के कमरे में , उसकी किताबें | 


उत्तर - तुम , मैंने , अपना, कोई , कौन , हम | कौन , उनका , मेरा , आप , हम , उस | नीना ने अपना खाना खा लिया | अमित की माँ ने उसे बुलाया है | नीरजा ने अपनी सहेली को एक उपहार दिया | पिताजी ने राज से कहा कि उसका चित्र बहुत सुन्दर है | 
उत्तर - वह , वह ,वह मेरा,  वह मेरा , उसका , मैं तुमसे, उन्होंने मुझे , तुम्हारा, उसके , मेरे , आप मुझे , मैं  आप , आपके , ये , यह , मेरा , जो उन्हें , जिसे वह | 

उत्तर - मैं तुम , वह मेरा , हम वे , वह मैं उसकी , तू , आप मेरे, मेरी वे , तुम वह | 

तू क्या , तुम कब , तुम्हें बड़ों , हम फुटबॉल , आप तो मेरे गुरु , उन्होंने कल , तू क्या , तुम्हारी शोभा , वह पढ़ , मुझे अपना | 
उत्तर -हम बच्चे हैं | तू लड़का है | तुम लड़की हो | आप आदमी हैं | वह लड़का है | वे लड़कियाँ हैं | 
मैं पढ़ता हूँ | वह पढता है | आप पढ़ते हैं | तुम पढ़ते हो | 
वह जाता है | वे पढ़ते हैं | तुम जाते हो | तू क्या करता है ? वे लिखते हैं | मैं जा रहा हूँ | हम गाते हैं | आप बोलते हैं | जो बोलता है वह फँसता है | कौन चोरी करेगा ? क्या तुम जानते हो ? उसने तुम्हें बुलाया है | उन्होंने तुम्हें ही पुकारा है | तूने क्या किया ? तुमने मुझे क्यों बुलाया ? मैंने उसे पढ़ाया है | तुम्हारा भाई कौन है ? हमने उसे यहाँ बुलाया है | आपने क्या खाया? जिसने उसे बुलाया था वह खुद नहीं आया | किसने उसे रुलाया ? 
उत्तर - हमारे , यह मेरी , कोई , कौन , तुमने , किसकी , उनका, जिसे वह| 
उसकी , इसे , जो , अपने आप , वह , अपना | 
किसे यह पुस्तक खरीदनी थी ? कौन दरवाजे पर खड़ा है ? क्या दाल में पत्थर पड़ा  है ? किसने उसे मारने की कोशिश की ? 
उत्तर - उन दोनों ने घरवालों से | वे दोनों चिड़ियाघर | वहाँ उन दोनों ने तरह | उन दोनों ने हाथी | फिर वे दोनों अपने | 

तुम्हें मुझसे क्या काम है? मुझे बाज़ार जाना है | वे जाना चाहते हैं | उन्हें काम पूरा करना था | तुम अपने हाथ धो लो | दूध में कुछ पड़ा है|  
उत्तर - हमारा, उसका , उन्होंने , वे |
उत्तर - अपनी , उन्होंने  कुछ, वह  अपने-आप , किसको , उन्हें , वह|
उत्तर - कुछ, स्वयं , क्या, यह , मैं , वे | 

कक्षा सात के लिए -  

उत्तर - कौन , मुझे , मैं, तुम्हें , वे | मैंने , आपको , उन्हें , उसका , हमारा , आपका | यह , इसे , तुमने , इन्होने , किसने , उसको | 
उत्तर - उसे फुटबॉल | वे शाम | उसका बछड़ा | वह और उसके घरवाले | उसके परिवार में |  हमारा , कौन , आपका , तुमको , आपने , आपके , उसे , इन्होंने , मेरा , हम , किसको , अपना | 
उत्तर - इससे तुमको , हमारे रहन-सहन , उसको धोखा देने की , गईं , अंधे व्यक्तियों को , उसका परिवार किस झंझट , बीमारियों से , कोयले की खान , उसने एक यंत्र, तुम्हें विद्या, तुम्हें ही , शनिवार को , हमारी पाठशाला , भारतीय जवानों , दाँत खट्टे , कई लड़के , देख रहे थे , जिन आदमियों ,उन को , उनका प्रभाव , लोगों पर , उनकी बात मानकर ,बन गए , नए वर्ष , चलकर देखेंगे ,मेरे भाई , आया है , उन को , सबने , भागते हुए , तुम्हारी आयु उस समय , मेरे पिताजी ने उसे कारखाने से दो आदमियों को हटाया |    
उत्तर - अपनी पुस्तक , अपनी पाठशाला, अपने भाई , अपना खाना , अपना काम , अपने पाठ , अपना पत्र , अपने गाँव , अपनी इच्छा , अपने पास, अपना घर , अपने देश , अपना अखबार , अपनी पुस्तक, अपनी कहानी , अपने मित्रों , अपने दोष , अपने साथी , अपनी गुड़िया | 
उत्तर - कुछ , उसकी साइकिल , वह साइकिल , 
उसने दुकानवाले , आप मेरी साइकिल, मैं साइकिल , तुम्हें नई , उसके हैंडल | तूने दूध , क्या आपने , तुम्हारे पास , तेरे नाम , तुम्हें ही , तू भी , तुम्हें क्रिकेट , आपका मकान , तुम्हें क्या , आपको पसंद | 
कहाँ से , क्या लाईं , किसने खाईं , कब बनाई ? 
उत्तर - आप हमें , अपने मामा , तुम्हारी पुस्तक , मेरी माताजी, तुम्हें बुला , आप ने यह , हम आज , उन्हें तुम , जो तुम , अपनी माँ , हम आज | 
उत्तर - मैं , तुम , हम , आप हमें , तुम , कौन , आप , किसने , तुम्हें , उसके , ये , जिन्होंने, हमारी | 
वह कक्षा , हम गरीबों  , कौन आया , कुछ काला  , मेरा घर  , तुम मेरठ , मेरा नाम , मेरा पक्का |  मैं बहुत, वह चार , वे भी , उसे खोल , वह बंदर

उत्तर - मैं खाना , वह दोपहर , इसकी चाबी , इसे दवा , तुम पाठशाला, कौन है ? , मैं स्कूल , आप कहाँ ,मुझको किताब , हम काम , तुम क्या, वह किसके , हम सब , जो पढता है वह पास | 

14 comments:

  1. It was very clear to explain the Hindi vyakaran class to students. Do more posts like this, thanks for sharing it

    ReplyDelete
  2. mam you done very good job its so usefull ...jst add worksheet for class 2 also for all the topics

    ReplyDelete
  3. It's very useful.thanks for sharing it

    ReplyDelete
  4. Please take picture properly some are are not visible properly

    ReplyDelete
  5. Very useful resources. Thank you so much

    ReplyDelete
  6. Career guidance - The Best Career Option For You! visit now

    ReplyDelete
  7. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  8. Ma'am could you please update the corresponding textbooks also. Thankyou so much for sharing such valuable worksheets

    ReplyDelete
  9. बहुत बड़ीया, धन्यवाद जी


    ReplyDelete