Wednesday, November 4, 2015

Prefix and Suffix Work Sheets for classes 6 and 7 with ANSWERS/SOLUTIONS

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी ।  

कक्षा छ: और सात के लिए- 

उत्तर - अधर्म , अभाव , अहिंसा , अकाल | उपवन , उपग्रह , उपकार , उपमंत्री | सम्पूर्ण , संबंध | 
उत्तर - पढ़ाई , बुनाई , अच्छाई | गुलाबी , बंगाली , पंजाबी , जंगली , खेती | कलाकार , चित्रकार , पत्रकार , साहित्यकार | 

उत्तर - सहगान , सहमति , सहकारी | सुपुत्र , सुगम , सुबोध , सुलभ , सुशिक्षित | स्वतंत्र , स्वदेश , स्वराज्य , स्वचालित | 

उत्तर - सु , दुर , प्र | कम , हर , ना | अ , बहु , स्व , निर , निर | सु , सु , सु , सत | 
उत्तर - गाड़ीवान , विद्वान , कोचवाना | सुंदरता , शीतलता , मित्रता, मानवता | मासिक , सामाजिक, धार्मिक | 

उत्तर - ई , इय , आई | आवट , दार , ईला | आना ,आना , पन , वाँ , वाँ | तम , ला , पा | 



3 comments: