Sunday, April 17, 2016

Writing Skill Cards to improve sentence construction and to understand Hindi language for Classes 5 and 6 with SOLUTIONS/ANSWERS

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी ।  

कक्षा पाँच के लिए -
उत्तर - २. जमीन  ३. बड़ा  ४. मज़बूत  ५. बड़े  ६. काँटेदार  ७. छोटा  ८. सीधा 
उत्तर - १. बच्चे को  २. कलम से  ३. कुत्ते के लिए  ४. पेड़ से  ५. रामू का  ६. पेड़ पर  ७. मैदान में  ८. खाट के नीचे  ९. जल में 
उत्तर - १. आया है  २. देखने गए थे  ३. गए थे  ४. शुरू होता है  ५. देखा था  ६. नाच रही थी  ७. चला रहा है  ८. उछाल रहा है 
उत्तर - १. बताया  २. करता है  ३. संवरे   ४. पालिश  ५. कटवा  ६. ज़रूरी  ७. खुश हुए  ८. नहीं होती 

उत्तर - १. किसान हल चलाता है २. धोबी कपड़े धोता है  ३. दर्जी कपडे सीता है  ४. नाई बाल काटता है  ५. हलवाई मिठाई बनाता है  ६. मोची जूते गाँठता है 
उत्तर - १. कुत्ता हमारे घर की रखवाली करता है | २. गाय हमें दूध देती है | ३. घोड़ा ताँगा खींचता है | ४. मधुमक्खियाँ हमारे लिए शहद बनाती हैं |  ५. मोर विषैले साँपों को मार डालता है |  ६. उल्लू दिन को सोता और रात को जागता है |  ७. तितली फूलों की रानी कहलाती है | ८. हंस पक्षियों का राजा कहलाता है | ९. शेर जंगल का राजा कहलाता है | लोमड़ी बहुत चालाक होती है | १२. कोयल काली है पर , मीठा बोलती है |   
उत्तर - १. एक बहुत बड़ा जंगल था | २. शेर , भालू , हिरण , भेड़िया सभी जानवर उस जंगल में रहते थे | ३.  शेर उन सबका राजा था परन्तु  बहुत अत्याचारी था |  ४. शेर जब भूखा होता तो दहाड़ कर जानवरों पर टूट पड़ता | ५. एक दिन सभी जानवरों ने मिलकर शेर से विनती की | ६. महाराज, एक जानवर रोज आपके पास पहुँच जाएगा |  ७. कुछ दिनों बाद खरगोश की बारी आई |  ८. रास्ते में एक कुँआ था | ९. खरगोश ने कुँए में झाँक कर देखा | १०. उसे अपनी परछाई दिखाई दी |  ११. खरगोश को एक तरकीब सूझी | १२. चालाक खरगोश ने तरकीब से शेर को मार डाला | 
उत्तर - १. कपड़े  २. कुत्ते  ३. खट्टी  ४. ठंडी  ५. हलकी  ६. सख्त  ७. लाल  ८. काला  ९. पाँच  १०. दूध 
उत्तर - नमस्ते , अध्यापक जी |  नमस्ते , आओ , तुम्हारा क्या नाम है ? मेरा नाम मोहन है | तुम कौन-से स्कूल में पढ़ते हो ?  मैं वैली स्कूल में पढ़ता हूँ | तुम कौन-सी कक्षा में पढ़ते हो?  मैं चौथी कक्षा में पढता हूँ | तुम्हारा घर कहाँ है ? मेरा घर जय नगर में है | क्या तुम्हें हिंदी बोलना आता है ? हाँ जी , मुझे हिंदी बोलना आता है | 
उत्तर - १. मैं एक छोटे गाँव में रहता हूँ | २. मैं एक बड़े शहर में रहता हूँ | ३. मेरे गाँव का नाम ताटगुनी है |  ४. मेरे शहर का नाम बेंगलुरु है | ५. मेरे गाँव में बहुत काम दुकानें हैं |  ६. मेरे शहर में बहुत दुकानें हैं |  ७. वहाँ  बहुत सारे स्कूल हैं |  ८. मेरे स्कूल का नाम वैली स्कूल है | ९. मेरा स्कूल मेरे घर के पास नहीं है | १०. मुझे स्कूल जाना अच्छा लगता है |    

उत्तर - १. कमरे के अंदर एक पत्थर है | २. कमरे के बाहर एक पेड़ है | ३. वह पेड़ बहुत बड़ा है | ४. पेड़ की जड़ें ज़मीन के नीचे रहती हैं |  ५. पेड़ की बहुत शाखाएँ होती हैं |  ६. पेड़ में बहुत पत्ते होते हैं | ७. पत्ते हरे रंग के होते हैं  | ८. पेड़ों में फल लगते हैं |  ९. पेड़ों पर चिड़िया अपना घर बना लेती हैं | १०. पेड़ों के नीचे छाया रहती है | ११. पेड़ों से आदमी को बहुत सारे लाभ होते हैं | १२. पेड़ों में फूल लगते हैं | 
उत्तर - १. सात कलम , साथ घूमता हूँ | २. सात पेड़ , राम के साथ  ३. सात फूल , कुत्ते के साथ  ४. सात थालियाँ , दोस्तों के साथ  ५. सात कुर्सियाँ , मेज़ के साथ  ६. सात दोस्तों के साथ  ७. सात गेंदों के साथ  ८. सात लोगों के साथ  ९. सात पहलवानों के साथ  १०. सात सहेलियों के साथ 

उत्तर - १. मैं किताब , किताब में २. मैं खेलता , कमरे में  ३. मैं रोटी , आकाश में  ४. मैं शाम , तालाब में  ५. मैं सिनेमा , मैदान में  ६. मैं नाचता , अलमारी में  ७. मैं गाय , अखबार में  ८. मैं सवेरे , रोटी में  ९. मैं रात , अस्पताल में  १०. मैं चाय , दुकान में  ११. मैं बाग़ में  १२. मैं दुकान में  १३. मैं मैदान में  १४. मैं किताब में  १५. मैं आकाश में  १६. मैं अलमारी में   १७. मैं चाय एम्  १८. मैं अखबार में  १९. मैं कमरे में  २०. मैं तालाब में 
उत्तर - १. तुम कहाँ , क्या कहा  २. कहाँ गया , उसने कहा  ३. कहाँ है , माँ का कहा  ४. कहाँ मिलता , क्या कहा  ५. कहाँ रहता , उसने कहा  ६. कहा कि , कहाँ गए  ७. कहा मेरा भाई कहाँ  ८. कहा कि अमेरिका कहाँ  ९. कहा कि , को कहाँ था  १०. कहा कि वह कहाँ 
उत्तर - १. मेरा नाम माला है | २. मेरा नाम गीता है | ३. मेरा नाम मोहन है | ४. मैं वैली स्कूल में पढ़ती हूँ |  ५. मैं कुमारन स्कूल में पढ़ती हूँ |  ६. मैं अरबिंदो स्कूल में पढ़ता हूँ |  ७. मैं मेरे स्कूल को पसंद करता हूँ | ८. मैं मेरे स्कूल को नापसंद करती  हूँ |  ९. मेरा स्कूल बड़ा है | १०. मेरा स्कूल छोटा है |  ११. मेरे स्कूल में दस छात्र पढ़ते हैं | २. मेरे स्कूल में १०० छात्र पढ़ते हैं |  १२. मेरे स्कूल में २०० बच्चे पढ़ते हैं |  १३. मेरे स्कूल में दस शिक्षक हैं |  १४. मेरे स्कूल में बीस शिक्षक हैं |  १५. मेरे स्कूल में दस अध्यापक हैं | १६. मेरे स्कूल में पाँच अध्यापक हैं | १७. मेरे स्कूल में पाँच अध्यापिकाएँ हैं |  १८. मेरे स्कुल में दस अध्यापिकाएँ हैं | १९. मेरे स्कूल में बहुत सारे पेड़ हैं |  २०. मेरे स्कूल में बहुत सारे पौधे हैं |  २१. मेरे स्कूल में बहुत सारी गाड़ियाँ हैं |  २२. मेरे स्कूल में १०० बच्चे पढ़ते हैं | २३. मेरे स्कूल में २०० छात्र पढ़ते हैं |  
उत्तर - १. मैं , मुझे  २. मैं , मुझे  ३. मैं , मुझे  ४. मैं , मुझे  ५. मैं , मुझे  ६. मैं , मुझे  ७. मैं , मुझे  ८. मैं , मुझे  ९.  मैं , मुझे  १०. मैं , मुझे |  १. घर , मुझे घर जाना है | २. मैं , मुझे  ३. पढता , पढ़ना  ४. हूँ , है | 

उत्तर - १. की है , कि  २.  की बात , कि वह  ३.  की बोली , कि उसे  ४. की खुशबू , कि मुझे  ५. की सहेली , कि दूध  ६. कि , की है  ७. कि , की बात  ८. कि , चिड़ियों की बोली  ९. कि , की खुशबू  १०. कि , की सहेली | 
उत्तर - १. भूखा बच्चा दूध के लिए रोता है | २. कोयल डाल -डाल पर कूक रही है | ३. जंगल में मोर नाच रहा है |  ४. बागों में फूल खिल रहे हैं |  ५. बतख पानी में तैर रही है | ६. चूहा चूहे दानी में फँस गया है | 

उत्तर - २. डॉक्टर  ३. अध्यापक  ४. इंजन  ५. सिपाही  ६. हवाई जहाज  ७. बादल  ८. गाय  ९. हाथी  १०. शेर | 

उत्तर - १. मेरा रथ  २. तुम्हारी गुड़िया  ३. उसका चाक़ू  ४. हमारा हार  ५. आपकी ईंट  ६. उनका लटटू  ७. मेरी नाव  ८. तुम्हारा हाथी ९. उसका मोती  १०. हमारी सुई  ११. आपका डंडा  १२. उनकी बतख 
उत्तर - १३. मेरा पैर  १४. तुम्हारी ऐनक  १५. उसका गाल  १६. हमारी एड़ी  १७. आपका डिब्बा  १८. उनका डमरू  १९. मेरी रेत  २०. तुम्हारा बाग 

उत्तर - १. यह मेरी सलवार है | मेरी सलवार हरी है | २. यह तुम्हारा चीकू है | तुम्हारा चाक़ू मीठा है | ३. यह मेरा मोती है | मेरा मोती चमकीला है | ४. यह तुम्हारी पतंग है | तुम्हारी पतंग नीली है |  ५. यह मेरा पेड़ है | मेरा पेड़ बड़ा है |  ६. यह तुम्हारी सुई है | तुम्हारी सुई अच्छी है | ७. यह मेरा हाथी है | मेरा हाथी प्यारा है | ८. यह तुम्हारी चिड़िया है | तुम्हारी चिड़िया प्यारी है | 
उत्तर - १. यह सलवार नीले रंग की है | २. यह सड़क काले रंग की है | ३. यह पतंग पीले रंग की है | ४. यह पेड़ हरे रंग का है | ५. यह हाथी भूरे रंग का है |  ६. यह हार नीले रंग का है | ७. यह चूहा भूरे रंग का है | ८. यह चिड़िया नीले रंग की है | ९. यह ओढ़नी हरे रंग की है | १०. यह मोती पीले रंग का है | 

उत्तर - १. यह मेरा आम है | २. यह तुम्हारी ईख है | ३. यह मेरा कुत्ता है | ४. यह तुम्हारा लडडू है | ५. यह मेरी लस्सी है |  ६. यह तुम्हारी मछली है | ७. यह मेरा मगरमच्छ है | ८. यह तुम्हारी ईंट है | ९. यह मेरा कौआ है | १०. यह तुम्हारे नाना हैं | 
उत्तर - १. यह राजेश का आम है | यह उसका आम है | २. यह राजेश और मुकेश की ईख है | यह उनकी ईख है |  ३. यह रमेश का कुत्ता है | यह उसका कुत्ता है | ४. यह नीना और वीना का लडडू है | यह उनका लडडू है |  ५. यह लता की लस्सी है | यह उसकी लस्सी है |  ६. यह लता और ललित की मछली है | यह उनकी मछली है | 

उत्तर - १. हाथी  २. शेर  ३. घोड़ा  ४. भगवान  ५. माँ  ६. शिक्षक  ७. भिखारी  ८. रेलगाड़ी  ९. हवाई जहाज  १०. टेलीफोन /दूरभाष 
उत्तर - १. यह आपका आम है | २. यह हमारी ईख है | ३. यह आपका कुत्ता है | ४. यह हमारा लडडू है | ५. यह आपकी लस्सी है |  ६. यह हमारी मछली है | ७. यह आपका मगरमच्छ है | ८. यह हमारी ईंट है |  ९. यह आपका कौआ है | १०. यह हमारे नाना हैं | 

उत्तर - १. सुबह की ओस सुन्दर लगती है | २. पीपल का पेड़ हिल रहा है | ३. मोहन की पतंग उड़ रही है | ४. मंदिर का हाथी नाच रहा है |  ५. ओढ़नी के मोती चमक रहे हैं | ६. मुझे नाना की नाव अच्छी लगती है | ७. मुझे अपने नए स्कूल के लड़के अच्छे लगते हैं |  ८. नदी की मछलियाँ तेज़ी से तैर रही हैं | ९. राधा को मीना की ओढ़नी अच्छी लगती है |  १०. मुझे मीठे चीकू अच्छे लगते हैं | 

उत्तर - नीम का पौधा , फलदार पेड़ , उपयोगी , पत्तियां , चर्मरोग , दातुन , कड़वा , गुठली , साबुन , फोड़े-फुंसियाँ ,  लाभकारी | 
उत्तर - १. मैं  २. लड़का , हूँ  ३. मेरा , मोहन है  ४. मैं , सात , का हूँ  ५. मैं , बेंगलुरू, वाला हूँ  ६. मुझे, आम ,अच्छा लगता है ७. मुझे, भिण्डी , अच्छी लगती है  ८. से , मुझे , क्रिकेट , अच्छा लगता है  ९. मेरे, का , सोहन , है  १०. सात , है |   
कक्षा छ: के लिए 

उत्तर - बन्दर , पक्षी , सुन्दर , बन्दर , वर्षा ,  ठिठुर , कँपकँपी , भगवान , घर , गुस्सा , घोंसला | 

उत्तर - आकाश , बादल , हरियाली , उमड़कर  , बादल , बिजली , नाचने , शोर , हवाएँ , फव्वारे , वर्षा ऋतु | 
उत्तर - उस , ज़ोर की , उसे , उस , कि , उसे , था , पर , वह , तब , बचाओ , कि , पानी |  
उत्तर - १. चमकता  २. निकलते  ३. बड़ा , छोटा  ४. आता  ५. पहली  ६. निकलती  ७. आता , बनता | 
१. लोमड़ी सा चालाक  २. रुई सा नरम 

उत्तर - ३. मिश्री सा मीठा  ४. मोर के समान घमंडी  ५. हिरन के समान तेज़  ६. कोयले सा काला | 



उत्तर - तंग , मारकर , संख्या , चूहों , गले , घंटी , पूंछ , टाँग , कान , म्याऊँ का ठौर , बिल्ली , चूहे | 

उत्तर - चील , कछुआ , बहन , सिखा , पंख , उड़ने , आकाश , छोड़ , नहीं , ज़िद , पीठ , कछुए भाई , ऊँचा , छोड़ , पहाड़ी , औंधे मुँह | 

उत्तर - जंगल में मोर नाच रहे थे | एक कौए ने मोरों को नाचते देखा | कौआ मोरों के पंख अपनी पूँछ में लगाकर चल दिया | सोचने लगा , मैं मोरों के साथ रहूँगा | कुछ दूर जाने पर उसे कौवे मिले | कौवों ने कहा, आओ - हमारे साथ उड़ने -चुगने चलो | कौवे ने कहा , " मैं कौवा नहीं मोर हूँ | " और वह चला गया | कौआ मोरों के साथ रहने लगा | परन्तु कुछ दिनों में उसकी पूँछ से मोर के पंख गिर गए |  तब मोरों को पता चला कि यह तो कौआ है | उन्होंने चोंच मार -मार कर कौवे को भगा दिया | कौआ अब अपने भाइयों के पास गया | परन्तु कौवों ने कहा , "तुम तो मोरों के साथ रहने गए थे | अब हम तुम्हें अपने साथ नहीं रखेंगे |" उन्होंने कौवे को मारकर भगा दिया |  

No comments:

Post a Comment