Monday, May 21, 2018

Worksheet on Active, Passive and Bhavya Vachchya/Voice for CBSE Curriculum with SOLUTIONS/ANSWERS

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी । 

ANSWERS:
१.   उसने रोटी नहीं खाई |
२.   चिड़िया नहीं उड़ी|
३.   अध्यापक ने यह पाठ पढ़ाया |
४.   लड़कियाँ यों हि हँसी |
५.    हम यह नहीं देखेंगे |
६.   अध्यापक ने छात्रों को छुट्टी दे दी |
७.   सरकार जनता की भलाई करती है |
८.   मीरा कल पत्र लिखेगी |
९.   आज घूमने चलें |
१०.लड़के खूब पढ़े |
११. गणेश ने महाभारत लिखी |
१२. मीरा कल पत्र लिखेगी |
१३. क्या रीमा ने पुस्तक पढ़ी ?
१४. बिना टिकट यात्रा करने वाले को दंड देंगे |
१५. मामले की पूरी जाँच करो |
१६. बालक खेल खेलेंगे |
१७. सरकार शिक्षा पर बहुत खर्च करती है |
१८. नानी ने कहानी सुनाती है |
१९. आज सरिता नहीं गाएगी |
२०. मैं आपका पत्र नहीं पढ़ती |
२१. कवि सम्मेलन में कविता पढेंगे |
२२. ग्रीष्मावकाश घोषित करेंगे |
२३. झंडा फहराओ  |
२४. चलो सोएं |
२५. गाना गाया जाएगा |

२६. मैं नहीं बोलता |

ANSWERS:
२७. बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए सरकार ने करोड़ों रूपए खर्च किए |
२८. विजेताओं को पुरस्कार दो |
२९. फैसला सुनाओ |
३०. मोहन दूध नहीं पी रहा है |
३१. राधा रात भर कैसे सोएगी ?
३२. गर्मियों में खूब नहाते हैं |
३३. गोपाल पुस्तक पढ़ेगा |
३४. राम पत्र लाया |

कर्मवाच्य –
१.   किसान द्वारा खेत सींचा गया|
२.   क्या उनसे खाना खाया जाएगा ?
३.   हमसे देहली कल जाया जाएगा |
४.   मेरे द्वारा यह काम नहीं किया जा सकता |
५.   मेरे द्वारा चलचित्र देखा गया |
६.   उसके द्वारा रोटी खाई गई |
७.   बहन द्वारा भाई को राखी बांधी गई |
८.   बालक द्वारा दूध पीया जाता है |
९.   सुमन द्वारा ताला खोला जाता है |
१०.नेताजी द्वारा कार्यक्रम का उदघाटन किया गया |
११. मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार दिए गए |
१२. माँ द्वारा पुत्र के लिए खाना परोसा गया |
१३. कवियों द्वारा कविताएँ लिखीं गईं |
१४. नर्तकियों द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया |
१५. बहन द्वारा भाई को राखी बांधी गई |
१६. सीता द्वारा लेख लिखा गया होगा |
१७. मेरे द्वारा कविता पढ़ी जा सकती है |
१८. आज हम लोगों द्वारा फल खाए जाएंगे |

१९. माला द्वारा खाना बनाया गया | 

ANSWERS:
तुम्हारे द्वारा दिन में फल खाए जाते हैं |
२१. मेरे द्वारा उठा नहीं जा सकता |
२२. मेरे द्वारा सुबह पान खाया जाता है |
२३. भगवान द्वारा हमारी रक्षा की जाएगी |
२४. पुलिस द्वारा कल चोर पकड़ लिया जाएगा |
२५. सन १९८३ में पहली बार भारत द्वारा विश्व कप जीता गया |
२६. किसान द्वारा खेती की जाती है |
२७. अशोक द्वारा संसार को शान्ति का संदेश दिया गया |
२८. गोपाल द्वारा पुस्तक खरीदी गई |
२९. शिकारी द्वारा शिकार किया जाता है |
३०. डाकू द्वारा लोगों को मार डाला जाएगा |
३१. हमारे द्वारा पाठशाला जाया जाएगा |
३२. श्याम द्वारा बाँसुरी बजाई जा रही है |
३३. मेरे द्वारा कविता पढ़ी जा सकती है |
३४. तुम्हारे द्वारा चिट्ठी लिखी जाती है |
३५. हामिद द्वारा पतंग उड़ाई जा रही है |
३६. संसार को भगवान बुद्ध द्वारा अहिंसा का उपदेश दिया गया |
३७. महर्षि दयानन्द द्वारा आर्य समाज की स्थापना की गई |
३८. आजकल अधिकांश लोगों द्वारा अधिकाधिक धनप्राप्ति के लिए प्रयास किया जा रहा है |
३९. मेरे द्वारा इतिहास पढ़ा गया |
४०. देश द्वारा उन्नति की गई |
४१. मेरे द्वारा समुद्र देखा गया |
४२. चुनावाधिकारी द्वारा मतों की गिनती की गई |
४३. माला द्वारा खाना खाया गया |
४४. लड़के द्वारा पत्र पढ़ा जाता है |
४५. राम द्वारा पत्र लिखा गया |

४६. मोहन द्वारा दूध पिया जाता है |



ANSWERS:
१.   नेताजी सुभाषचंद्र बोस को भुलाया नहीं जा सकता |
२.   लड़के द्वारा तेरा जाता है |
३.   मीना ने पुस्तक पढ़ी |
४.   उसके द्वारा दिन में फल खाया जाता है |
५.   आज घूमने चलें |
६.   हमारे द्वारा रोज नहाया जाता है |
७.   लड़के खूब पढ़े |
८.   मालती द्वारा खाना खाया गया |
९.   लड़की द्वारा आँगन में सोया जा रहा था | 
१०.महेश द्वारा पतंग उड़ाई जा रही है |
११. मैंने पत्र नहीं लिखा |
१२. बच्चों द्वारा शांत नहीं रहा जा सकता |
१३. नानी द्वारा कहानी सुनाई जाएगी |
१४. प्रज्ञा कल पत्र लिखेगी |
१५. गर्मियों में लोगों द्वारा खूब नहाया जाता है |
१६. सुरेश द्वारा आम चूसा जाता है |
१७. नेता भाषण देते हैं |
१८. रंजना द्वारा योंही हँसा जाता है |
१९. सौम्या द्वारा सुबह को उठा नहीं जा सका |
२०. सुमित ने कविता पढ़ी |
२१. रीमा द्वारा चित्र बनाया जाता है |
२२. सास द्वारा लड़ा नहीं जा सका |
२३. राजा ने प्रजा को कष्ट दिए |
२४. कलाकार द्वारा मूर्ति गढ़ी जाती है |
२५. आज घूमने चलें |
२६. करीम द्वारा पतंग उड़ाई जा रही है |
२७. बच्चे द्वारा खूब रोया गया |

२८. अमन पुस्तक पढ़ेगा |


ANSWERS:
चिडियों द्वारा घोंसलों में सोया जाता है |
३०. लडके द्वारा पत्र पढ़ा जाता है |
३१. जाड़ों में गर्म पानी से नहाया जाता है |
३२. निक्की द्वारा खाना खाया जाता है |
३३. नानी कहानी नहीं कहती|
३४. हमारे द्वारा इतनी दूर नहीं रहा जा सकता |
३५. मैंने पत्र नहीं लिखा |
३६. भारतवासियों द्वारा महात्मा गान्धी को भुलाया नहीं जा सकता |
३७. बच्चे द्वारा खूब रोया गया |
३८. करीम द्वारा पतंग उड़ाई जा रही है |
३९. आज घूमने चलें |
४०. विद्यार्थियों द्वारा दौड़ में भाग लिया गया |
४१. मेरे द्वारा चला पाया नहीं जा रहा |
४२. मजदूर पेड़ काट रहे हैं |
४३. हमारे द्वारा किताबें खरीद ली गई हैं |
४४. अब मेरे द्वारा पढ़ा नहीं जा सकता |
४५. किसान खेती करते हैं |
४६. कवि सुन्दर कविताएँ लिखते हैं |
 ४७. पुलिस ने चोर पकड़ लिया |
४८. बच्चों द्वारा खेला जाएगा |
४९. पक्षियों द्वारा आकाश में उड़ा जाएगा |
५०. नानी कहानी सुनाती है |
५१. लड़के द्वारा तैरा जाता है |
५२. रमेश  पुस्तक पढता है |
५३. श्याम द्वारा पत्र लिखा जाता है |
५४. नानी द्वारा कहानी सुनाई जाती थी |
५५. सुरेन्द्र द्वारा सुन्दर गीत लिखे जाते थे |

५६. क्या उनके द्वारा लिखा जाएगा ?


ANSWERS:
     
१.   लड़कों द्वारा यहाँ नहीं खेला जाएगा |
२.   श्याम द्वारा नहीं उठा जाएगा |
३.   गाय द्वारा नहीं चला जाता |
४.   हम लोगों द्वारा रोज नहाया जाता है  |
५.   बच्चों द्वारा अब चला नहीं जा सकता |
६.   मेरे द्वारा इस गर्मी में नहीं सोया जा सकता |
७.   भिखारिन द्वारा सड़क पर जाया जा रहा था |
८.   मोहन द्वारा नहीं चला जाता |
९.   मेरे द्वारा चल पाया नहीं जा रहा |
१०.                    तुम्हारे द्वारा खाया जा रहा था |
११.                    उनके द्वारा कुछ कहा भी नहीं जा सका |
१२.                    मेरे द्वारा चल नहीं पाया जा रहा |
१३.                    चलो चला जाए |
१४.                    सबको सूचित किया जाता है कि हमारे द्वारा कल यहाँ एकत्र हुआ जाएगा |
१५.                    बच्चों द्वारा छत से  कूदा जाता है|
१६.                    मेरे द्वारा देखा गया था |
१७.                    हमारे द्वारा दौड़ा जाएगा |
१८.                    क्या उनके द्वारा लिखा जाएगा ?
१९.                    मेरे द्वारा उठा नहीं जा सकता |
२०.                    सोहन द्वारा नित्य टहला जाता है |
२१.                    बच्चे द्वारा खूब रोया गया |
२२.                    पक्षियों द्वारा रात में सोया जाता है |
२३.                    बच्चों द्वारा शांत नहीं रहा जा सकता |
२४.                    सुरेश द्वारा खूब रोया गया |
२५.                    क्या मेरे द्वारा छुट्टी पर जाया जा सकता है ?
२६.                    अब हमारे द्वारा चला नहीं जा सकता |
अभ्यास –
१.   अध्यापक द्वारा छात्रों को छुट्टी दे दी गई | (कृर्त)
अध्यापक ने छात्रों को छुट्टी दी |
२.   अब हम चल नहीं सकते | (भाव)
अब हमसे चला नहीं जा सकता |
३.   पुलिस द्वारा भीड़ पर लाठी चार्ज किया गया | (कृर्त)
पुलिस ने भीड़ पर लाठी चार्ज की |
४.   सीता ने लेख लिखा होगा | (कर्म)
सीता लेख लिखेगी |
५.   सुरेश खूब रोया |(भाव)
सुरेश द्वारा खूब रोया गया |
६.   मैं कविता पढ़ सकता हूँ | (कर्म)
मेरे द्वारा कविता पढ़ी जा सकती है |
७.   आप शतरंज खेलेंगे | (कर्म)
आपके द्वारा शतरंज खेली जाएगी |
८.    हम इतना कष्ट नहीं सह सकते | (भाव)
हमारे द्वारा इतना कष्ट नहीं सहा जा सकता |
९.   भगवान हमारी रक्षा करेंगे | (कर्म)
भगवान द्वारा हमारी रक्षा की जाएगी |
१०.                    काम किया गया होगा | (कृर्त)
काम किया जाएगा |
११.                    वे निमन्त्रण पत्र लिखेंगे | (कर्म)
उनके द्वारा निमंत्रण पत्र लिखा जाएगा |
१२.                    डाकू लोगों को मार डालेंगे | (कर्म)
डाकुओं द्वारा लोगों को मार डाला जाएगा |
१३.                    घोड़े से बोझ ढोया गया | (कृर्त)
घोड़े ने बोझ ढोया |

5 comments:

  1. Recent all jobs circular
    We appreciate you sharing excellent information. Your site is really cool.
    I’m impressed by the details which you’ve put on this site.
    It reveals how effectively you recognize this subject.

    Bookmarked this web page, will come back for more articles.
    You, buddy, ROCK! I found simply the information I already searched everywhere and
    simply couldn’t run into. What a perfect website.

    ReplyDelete
  2. Ncert books I’m impressed by the details which you’ve put on this site.
    It reveals how effectively you recognize this subject.

    You, buddy, ROCK! I found simply the information I already searched everywhere and
    simply couldn’t run into. What a perfect website.

    ReplyDelete
  3. Nice post, If anyone want to join online Hindi Classes in New York, Our team will assist you.

    ReplyDelete