Sunday, May 20, 2018

Worksheet for different concepts for CBSE Curriculum with SOLUTIONS/ANSWERS

मैं वैली स्कूल  में पढ़ाती हूँ । यहाँ पर मिडिल स्कूल और हाई स्कूल की कक्षाएँ लेती हूँ । वैली स्कूल में हम पाठ्य पुस्तक का प्रयोग न कर विभिन्न साधनों का प्रयोग कर विभिन्न विषय छात्र-छात्राओं को सिखाते हैं । इसलिए व्याकरण के मुद्दों को सिखाने के लिए हम विभिन्न स्रोतों से सामग्री संकलित करते हैं जिससे छात्र -छात्राएं विषय को अच्छी तरह से समझ सकें । इस ब्लॉग में प्रकाशित कार्य - पत्रिकाएं  और अभ्यास -पत्रिकाएं विभिन्न पाठ्य -पुस्तकों, व्याकरण पुस्तकों और रचनात्मक पुस्तकों  से एकत्रित की गई हैं । यहाँ मैं इस सामग्री को शीर्षक के अनुसार और प्रत्येक कक्षा के स्तर के अनुरूप प्रस्तुत कर रही हूँ । इस प्रकार यह स्पष्ट है कि विषय -सामग्री पर मैं अपना अधिकार नहीं जमा सकती । मैं इसे संकलित करने का दावा अवश्य कर सकती हूँ । विशेष रूप से यह कि इस विषय सामग्री को एक व्यवस्थित और संगठित ढंग से कक्षा के अनुरूप पढ़ाने और बच्चों को अच्छी तरह से समझाने का दावा कर सकती हूँ । इस विषय सामग्री को अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ-साथ सभी छात्र-छात्राओं के साथ बांटने में मुझे बहुत ख़ुशी है और मैं सभी पुस्तकों और उन्हें लिखने वालों का शुक्रिया करती हूँ कि उन्हीं के कामों को पहले मैंने अपने अध्यापन में प्रयोग किया और अब सबके साथ इसे बांट कर मैं सभी लेखकों के काम को बहुत से लोगों तक पहुंचा रही हूँ । आशा है कि आप सब को मेरा यह प्रयत्न पसंद आएगा और सभी के लिए यह सामग्री उपयोगी सिद्ध होगी । 

 
ANSWERS:

१.   दूध
२.   की चूड़ियाँ
३.   गायिका, कवि , हथिनी , सखा , किशोरी , गुणवती , वीरांगना , युवती, विधवा , श्रीमती , अध्यापिका, मालिन, घरवाला , नायिका , अध्यापिका, विदुषी, सम्राज्ञी , सन्यासिनी , नाइन |
४.   स्त्रियाँ , सुन्दरियाँ |
५.   की दीवारें
६.   को तेज
७.   लड़की भाग गई |
८.   हमारा- सम्बन्ध कारक
९.   बालिकाओं ने अच्छे गीत सुनाए | लडकियाँ शीघ्र ही कक्षाओं में जाएंगी |
१०.पक्षी उड़ गया |
११. उनका –सम्बन्ध कारक
१२. पेड़ से- अपादान कारक, हाथ से –अपादान कारक, उसकी-सम्बन्ध कारक, छत से –अपादान कारक , राजीव-कर्ता कारक , हाथ से – अपादान कारक , पेड़ से –अपादान कारक , मेज से –अपादान कारक , मित्र को –कर्म कारक , हिमालय से –अपादान कारक , छत से –अपादान कारक , मरीज के लिए –सम्प्रदान कारक , नदी में –अधिकरण कारक|
१३. रोटियाँ कौन खा गए ? गायिकाएँ गीत गा रही हैं | ममता ने गाने गाए |
१४. लड़कियों ने गीत गाए |
१५. मोहन के उत्तर सही नहीं थे | रमेश के कुत्ते भौंक रहे हैं |
१६. हाथी –पुल्लिंग , नदी –स्त्रीलिंग , नाटक –पुल्लिंग , धूप –स्त्रीलिंग |
१७. गायें खेतों में चरने जाती हैं |
१८. नानी ने कहानियाँ सुनाईं | लडकियाँ गीत गाती हैं | लडकियों ने गीत गाए |
१९. लड़का भिखारिन को जल पिला रहा था |


1 comment:

  1. Water Hack Burns 2lb of Fat OVERNIGHT

    Well over 160000 women and men are utilizing a simple and secret "water hack" to drop 2lbs each and every night while they sleep.

    It is easy and it works every time.

    Here's how you can do it yourself:

    1) Grab a drinking glass and fill it up half glass

    2) Then learn this awesome hack

    and be 2lbs thinner the next day!

    ReplyDelete